रक्षा क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर' भारत पर बोले PM मोदी, डिफेंस सेक्टर में करोड़ों रोजगार हो सकते थे, लेकिन...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लम्बे समय तक रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश (Foreign Investment) की इजाजत नहीं थी. हमने 74 फीसदी निवेश की इजाज़त दी है.

रक्षा क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर' भारत पर बोले PM मोदी, डिफेंस सेक्टर में करोड़ों रोजगार हो सकते थे, लेकिन...

हमारा प्रयास है कि भारत में रक्षा विनिर्माण बढ़े : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर (Atmanirbhar Bharat) बनने को लेकर फिक्की द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत कई साल से दुनिया में डिफेंस इम्पोर्टर (रक्षा आयात) वाली श्रेणी के देशों में रहा है. भारत का दुर्भाग्य रहा कि दशकों तक इस विषय पर ध्यान नहीं दिया गया. हमारे बाद शुरुआत करने वाले देश 50 साल में हमसे आगे निकल गए. हमारा प्रयास है कि भारत में रक्षा विनिर्माण (Defence Manufacturing) बढ़े. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लम्बे समय तक रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश (Foreign Investment) की इजाजत नहीं थी. हमने 74 फीसदी निवेश की इजाज़त दी है, जिस सेक्टर में करोड़ों लोगों के रोजगार के अवसर हो सकते थे उसको सीमित कर दिया गया. रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर केवल बातचीत या कागज तक सीमित नहीं है. सीडीएस के गठन के बाद इसको गति दी जा रही है.

Newsbeep

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने को लेकर फिक्की द्वारा आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाना आत्मविश्वास और सम्बल होने का स्वरूप है. स्वदेशी को बढ़ावा देना कोई अलगाव नहीं है. आत्मनिर्भर होना राष्ट्रीय आह्वान है. हमारा जोर है कि रक्षा क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर बने. ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड का एक साल के भीतर corporatisation किया जाएगा. 

वीडियो: अब किसान कहीं भी बेच सकता है उत्पाद, हमने सारे बंधन खत्म किए: पीएम मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com