NDTV Khabar

पीएम मोदी को मिले 2700 से ज्यादा गिफ्टों की आज से शुरू होगी नीलामी

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में शॉल, पगड़ियां और जैकेटों समेत 2,700 से अधिक स्मृति चिह्नों की शनिवार से लेकर तीन अक्टूबर तक नीलामी की जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी को मिले 2700 से ज्यादा गिफ्टों की आज से शुरू होगी नीलामी

पीएम मोदी

खास बातें

  1. पीएम मोदी को मिले 2700 से ज्यादा गिफ्टों की शनिवार को शुरू होगी नीलामी
  2. केंद्र की नमामि गंगे परियोजना के लिए निधि जुटाने के मकसद से नीलामी
  3. शनिवार से लेकर तीन अक्टूबर तक www.pmmementos.gov.in पर नीलामी
नई दिल्ली:

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने केंद्र की नमामि गंगे परियोजना के लिए निधि जुटाने के मकसद से पिछले एक साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की प्रदर्शनी एवं ई-नीलामी का शनिवार को उद्घाटन किया. राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में शॉल, पगड़ियां और जैकेटों समेत 2,700 से अधिक स्मृति चिह्नों की शनिवार से लेकर तीन अक्टूबर तक www.pmmementos.gov.in पर नीलामी की जाएगी. पटेल ने बताया कि राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) में सुबह 11 बजे से रात आठ बजे तक लोगों के लिए 'स्मृति चिह्न' नाम से करीब 500 स्मृति चिह्नों की प्रदर्शनी लगाई गई है.

इंदौर में दौड़ेगी मेट्रो, सीएम कमलनाथ ने 7,500.80 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना की नींव रखी
 
उन्होंने बताया, जो स्मृति चिह्न प्रदर्शित हैं उन्हें हर सप्ताह बदला जाएगा. उपहारों में पेंटिंग्स, स्मृति चिह्ल, मूर्तियां, शॉल, पगड़ी, जैकेट और पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र शामिल हैं. पटेल ने बताया कि स्मृति चिह्नों के लिए सबसे कम कीमत 200 रुपये और अधिकतम 2.5 लाख रुपये तय की गई है. मोदी ने खुद इस प्रयास की सराहना की है और लोगों से इसमें भाग लेने का अनुरोध किया है.

प्रधानमंत्री ने ई-नीलामी वेबसाइट के लिंक को टैग करते हुए ट्वीट किया, 'जो भी हो रहा है, मेरा हमेशा उसमें यकीन रहा है. पिछले एक साल में मुझे जितने भी उपहार और स्मृति चिह्न मिले हैं उनकी नीलामी आज से शुरू होकर तीन अक्टूबर तक होगी. इन स्मृति चिह्नों की दिल्ली में इंडिया गेट के समीप एनजीएमए में प्रदर्शनी लगाई जाएगी.'


टिप्पणियां

पाक सेना का दोहरा चरित्र: भारतीय सेना की फायरिंग में मारा गया था पाकिस्तानी जवान, अब सफेद झंडा दिखाकर LoC से ले गए शव- देखें Video

पटेल ने कहा कि मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने देश की जीवनरेखा को संरक्षित करने के नेक काम के लिए उन्हें मिले सभी उपहारों की नीलामी करने का फैसला किया है. स्मृति चिह्नों में 576 शॉल, 964 अंगवस्त्र, 88 पगड़ियां और विभिन्न जैकेटें शामिल हैं.
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement