यह ख़बर 09 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

लापता मलेशियाई विमान की तलाश कर रहे दलों को फिर मिले सिग्नल

लापता मलेशियाई विमान की तलाश कर रहे दलों को फिर मिले सिग्नल

फाइल चित्र

पर्थ:

लापता मलेशियाई एयरलाइंस विमान की तलाश कर रहे दलों ने संभवत: विमान के ब्लैक बॉक्स से मेल खाते सिग्नल सुने हैं। दूसरी ओर ब्लैक बॉक्स का पता लगाने को लेकर समय भी हाथ से निकलता जा रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई रक्षा पोत ओशियन शील्ड ने मंगलवार अपराह्न और शाम को दोबारा सिग्नल सुने। तलाश का नेतृत्व कर रहे ज्वाइंट एजेंसी कोऑर्डिनेशन सेंटर (जेएसीसी) के प्रमुख एयर चीफ मार्शल (सेवानिवृत्त) एंगस ह्यूस्टन ने कहा, मैं आपको बता सकता हूं कि ओशियन शील्ड दो और अवसरों पर फिर से सिग्नल प्राप्त करने में सफल रहा है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को दोपहर बाद करीब पांच मिनट 32 सेकंड तक संकेत मिले और कल देर रात करीब सात मिनट तक संकेत मिले। पोत को सबसे पहले शनिवार को सिग्नल मिले थे, लेकिन इसके बाद वह और अधिक सिग्नल प्राप्त नहीं कर पाया था।

ह्यूस्टन ने कहा, मुझे लगता है कि हम सही दिशा में तलाश कर रहे हैं, लेकिन एमएच370 कहां गिरा था, इस बात की निश्चितता से पुष्टि करने के लिए हमें दृष्टिगत रूप से मलबे की पहचान करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, ओशियन शील्ड तलाश इलाके को जितनी अच्छी तरह से निर्धारित कर सकेगा, पानी के नीचे स्वायत्त वाहन के लिए विमान के मलबे की तलाश करना उतना ही आसान होगा। उन्होंने बताया कि नई सूचना ने तलाश इलाके को 75,000 वर्ग किलोमीटर तक सीमित कर दिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com