छावनी में तब्दील हुई अयोध्या, राम जन्मभूमि मंदिर की तरफ जाने वाले सारे रास्ते बंद

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में एक कंट्रोल रूम बनाने और लखनऊ और अयोध्या में दो हेलीकॉप्टर तैयार रखने का आदेश दिया

छावनी में तब्दील हुई अयोध्या, राम जन्मभूमि मंदिर की तरफ जाने वाले सारे रास्ते बंद

अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में आने वाले कोर्ट के फैसले के मद्देनजर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

खास बातें

  • पुलिस जनता को हिफाजत का भरोसा दिलाने की कोशिश कर रही
  • अयोध्या के साधु-संत, मस्जिद के पक्षकार और अवाम सभी अमन चाहते हैं
  • शनिवार को सुबह साढ़े दस बजे आएगा अयोध्या केस पर फैसला
लखनऊ:

अयोध्या केस (Ayodhya Case) पर शनिवार को आ रहे सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनज़र शुक्रवार को अयोध्या में सुरक्षा और कड़ी हो गई. राम जन्मभूमि मंदिर की तरफ जाने वाले सारे रास्ते बंद कर दिए गए हैं. अब वहां से सिर्फ़ पैदल गुज़रा जा सकेगा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में एक कंट्रोल रूम बनाने और लखनऊ और अयोध्या में दो हेलीकॉप्टर तैयार रखने के आदेश दिए हैं. पूरे यूपी में पुलिस दंगों से निपटने के लिए रिहर्सल कर रही है. टेंपरेरी जेलें बना दी गई हैं. वहां जरूरत पड़ने पर गिरफ्तार लोगों को रखा जा सकेगा.

अयोध्या में नाकेबंदी और सख़्त हो गई है. राम जन्मभूमि मंदिर जाने वाले सारे रास्ते आज गाड़ियों के लिए सील कर दिए गए. झगड़े वाली जगह के चारों तरफ 67 एकड़ जमीन पहले से केन्द्र सरकार के कब्ज़े और सेंट्रल फोर्सस की निगरानी में हैं. अब उसकी तरफ जाने वाले रास्तों को गाड़ियों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है. इसके साथ पूरे अयोध्या में पुलिस जनता के बीच जाकर उन्हें समझाने और हिफ़ाज़त का भरोसा दिलाने की कोशिश कर रही है.

अयोध्या के सारे प्रमुख मंदिरों के आसपास बड़े पैमाने पर सिक्‍योरिटी लगा दी गई. जिन जगहों पर सुरक्षा बढ़ाई गई है उनमें राम जन्मभूमि कॉम्प्लेक्स, हनुमानगढ़ी, दशरथ महल, कनक भवन, मंदिर निर्माण कार्यशाला राम की पैड़ी, कारसेवक पुरम, सरयू घाट वगैरह शामिल हैं. लेकिन प्रशासन का कहना है कि वहां सुरक्षा पूरी रहेगी लेकिन ज़िंदगी अपनी रफ़्तार से चलेगी. स्कूल, कॉलेज, बाजार सब खुलेंगे और कोई पाबंदी नहीं रहेगी.

Ayodhya Case Verdict Updates: सुप्रीम कोर्ट कल सुबह 10.30 बजे सुनाएगा फैसला, पीएम मोदी ने जनता से की अपील

अयोध्‍या के जिलाधिकारी अनुज झा ने कहा, 'शादी-ब्‍याह का सीजन है. जैसा तय किया है वैसा ही रहेगा. कहीं कोई समस्‍या आती है तो हम तुरंत समन्‍वय स्‍थापित करेंगे. सबके पास हमारे नंबर बंटे हैं. जो भी संपर्क करेगा, उसकी समस्‍या का हम समाधान करेंगे. ऐसी व्‍यवस्‍था की जा रही है कि सारे कार्यक्रम सामान्‍य ढंग से चलते रहें.'

Ayodhya Case Final Verdict:अयोध्या मामले पर फैसले से पहले पीएम मोदी ने जनता से की यह अपील

अयोध्या में ज़्यादातर लोग मंदिरों से ही रोज़ी पाते हैं. यहां की जनता बाज़ारों में छोटी-छोटी दुकानों में पूजा सामग्री वगैरह बेचकर गुज़ारा करती है. किसी तरह की अशांति उनकी ज़िंदगी मुश्किल कर देती है. इसलिए यहां साधु-संत, मस्जिद के पक्षकार और अवाम सभी अमन चाहते हैं.

कल सुबह जिस अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला, जानें उसका इतिहास, अब तक क्या-क्या हुआ?

दशरथ गद्दी के महंत बृजमोहन दास कहते हैं, 'मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का जीवन मर्यादा का जीवन है. आज पूरे भारत के लोगों को मर्यादा का पालन करना पड़ेगा. कोर्ट के फैसले का सबको सम्मान करना पड़ेगा. और अपनी एकता, अखंडता को बरकरार रखना पड़ेगा, क्‍योंकि रामजी ने सदा सबको गले लगाया है और अयोध्‍या की भूमि में सदियों से पूरे विश्‍व को एक आइना दिखाया है. एक जीवन जीने की प्रवृत्ति सिखाई है.'

Ayodhya Case : फैसले के मद्देनजर फरीदाबाद में सतर्कता, पुलिस को सख्त निर्देश

बाबरी मस्जिद केस के मुद्दई इकबाल अंसारी ने कहा कि 'हम तो यही संदेश देना चाहते हैं कि हम हिंदुस्तान के निवासी हैं, हिंदुस्तान का संविधान मानते हैं. संविधान जो भी फ़ैसला करेगा, हम खुशी-खुशी उसको मान लेंगे. और लोग उसको मान लें..कोई ऐसा वाद-विवाद न करें जिससे  अगल-बगल में रहने वाले लोगों के बीच बदअमनी फैले.'

अयोध्या मामला: सुप्रीम कोर्ट में 5 जजों की बेंच कल सुबह 10.30 बजे सुनाएगी फैसला

हर जिले में दंगों को रोकने की रिहर्सल हो रही है. पुलिस को टियर गैस फेंकने, ग्रेनेड फेंकने की रिहर्सल कराई जा रही है. फ़िरोज़बाद में तो घुड़सवार पुलिस को बलवाइयों को खदेड़ने की ट्रेनिंग देने के लिए घोड़े ना होने पर पुलिस वालों से ही घोड़े की एक्टिंग कराई गई.

VIDEO : अयोध्या में मिश्रित आबादी वाले इलाकों पर ध्यान केंद्रित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com