अयोध्या में 3 दिवसीय भव्य दीपोत्सव का आयोजन, जलाए जाएंगे 5 लाख 51 हजार दीप

अयोध्या में तीन दिनों तक होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम का भव्य तरीके से आयोजन किया गया है. 13 नवंबर यानी आज शाम को अयोध्या की राम की पैड़ी पर दीपोत्सव होगा.

अयोध्या में 3 दिवसीय भव्य दीपोत्सव का आयोजन, जलाए जाएंगे 5 लाख 51 हजार दीप

अयोध्या में 3 दिवसीय भव्य दीपोत्सव का आयोजन, जलाए जाएंगे 5 लाख 51 हजार दीप

अयोध्या:

अयोध्या में तीन दिनों तक होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम का भव्य तरीके से आयोजन किया गया है. 13 नवंबर यानी आज शाम को अयोध्या की राम की पैड़ी पर दीपोत्सव होगा. दिव्य दीपोत्सव में इसबार दीपों की माला के जरिए प्रभु राम व भक्त हनुमान के विविध स्वरूपों के दर्शन होगें. इसके लिए डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के वालेंटियर्स ने दीपों को निर्धारित स्वरूपों में गुरुवार को भी सजा दिया है. यह दीप शुक्रवार की शाम पांच बजे प्रकाशमान होंगे. विवि के इस बार अपने आठ घाटों पर विशेष धार्मिक व सामाजिक संदेश देने वाली दीपों की डिजाइन तैयार की है.

राम की पैड़ी के घाटों पर लाखों दीपों को सजा रहे युवाओं में इसबार नया विश्व रिकार्ड बनाने का उत्साह है. अवध विवि की ओर से 24 घाटों पर गुरुवार को दीपों के पैटर्न मानकों के अनुरूप लगाने का कार्य पूर्ण हो गया है. सभी घाटों पर 5 लाख 51 हजार दीप सजाए गए हैं. विवि की दीप गणना टीम ने दीपों की काउंटिंग की है. दीपोत्सव-2020 में दीप जलाने का लक्ष्य काफी बड़ा है. इसी कारण बड़े पैमाने पर मोबाइल टीमें भी लगाई गइ है. विशेष परिस्थितियों में ये टीमें दीए जलाने में स्वयंसेवकों का सहयोग करेंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अयोध्या में इस बार की दीवाली होगी और खास, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स में दर्ज होगा नाम