Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates: PM मोदी ने अयोध्या में रखी राम मंदिर की आधारशिला

Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी. उन्होंने पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया.

Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates: PM मोदी ने अयोध्या में रखी राम मंदिर की आधारशिला

Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates: पीएम मोदी ने राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी.

Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन (Bhoomi Pujan) किया और मंदिर की आधारशिला रखी. उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल दशकों पुराने मुद्दे का समाधान करते हुए अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया था. आज मंदिर निर्माण की नींव रखे जाने के साथ ही राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए चलाया गया भाजपा का आंदोलन फलीभूत हो गया, जिसने भगवा दल को सत्ता के शिखर तक पहुंचा दिया. भूमि पूजन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे. पुजारियों ने मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन की शुरुआत की और फिर मोदी द्वारा मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला रखे जाने के साथ ही भूमि पूजन संपन्न हो गया. कार्यक्रम के दौरान नौ शिलाओं की पूजा की गई और मोदी ने मंदिर की नींव की मिट्टी से अपने माथे पर तिलक लगाया. इससे पहले, मोदी हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे जहां मुख्यमंत्री ने उनका स्वागत किया. भूमि पूजन से पहले मोदी हनुमानगढ़ी स्थित मंदिर पहुंचे और राम मंदिर निर्माण के लिए हनुमान जी से आशीर्वाद मांगा. मंदिर में कुछ समय पूजा-अर्चना करने के बाद मोदी राम जन्मभूमि क्षेत्र के लिए रवाना हुए और वहां पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया. इसके बाद भूमि पूजन समारोह हुआ.

Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates:

Aug 05, 2020 18:16 (IST)
भूमि पूजन के दौरान चरम पर पहुंचा रामभक्तों का उत्साह
अयोध्या में बुधवार को कड़ी सुरक्षा और कोविड-19 प्रोटोकॉल रूपी पहरे में राम मंदिर के भूमि पूजन के दौरान हनुमानगढ़ी के पास का श्रृंगार हाट इलाका बेहद गहमागहमी भरा रहा. यहां दुकानदारों, आम लोगों, सुरक्षाकर्मियों और यहां तक कि मीडियाकर्मियों को भी राम जन्मभूमि पर होने रहे अनुष्ठान का साक्षी बनने के लिए जगह मिली. अयोध्या में उमड़ा हुजूम भूमि पूजन के पलों का गवाह बनने के लिए बेताब था लेकिन प्रधानमंत्री के दौरे और कोविड-19 को लेकर लागू प्रोटोकॉल के मद्देनजर चुनिंदा लोगों को ही कार्यक्रम स्थल पर जाने की इजाजत थी.
Aug 05, 2020 16:55 (IST)
राज्यपाल कलराज मिश्र ने भूमि पूजन पर दी शुभकामनाएं, ऐतिहासिक दिन बताया
अयोध्या में राममंदिर के निर्माण के शिलान्यास के अवसर पर राजस्थान के कई हिस्सों में पूजा पाठ का अयोजन किया गया तथा राज्यपाल कलराज मिश्र ने इस ऐतिहासिक दिन बताते हुए लोगों को शुभकामनाएं दीं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रार्थना की कि भगवान राम का मंदिर हमारे देश में एकता और भाईचारे का प्रतीक बने. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए आधारशिला रखे जाने के अवसर पर राज्य के कई शहरों में विशेष पूजा पाठ हुआ। अजमेर और अलवर में अखंड रामायण के पाठ का आयोजन किया गया.
Aug 05, 2020 16:18 (IST)
राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास ‘ऐतिहासिक’, आनंदित और गौरवान्वित करने वाला पल: नड्डा
भाषा के खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का भूमि पूजन कर शिलान्यास किए जाने को ऐतिहासिक अवसर करार देते हुए भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को कहा कि यह पल सभी को आनंदित और गौरवान्वित करने वाला है. नड्डा ने सिलसिलेवार ट्वीट कर प्रधानमंत्री और संत समाज के साथ सभी देशवासियों को बधाई दी और राम मंदिर निर्माण के आंदोलन में अपना जीवन खपा देने वालों को नमन भी किया. उन्होंने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्याजी में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन एवं शिलान्यास के मंगल अवसर पर सभी पूज्य संतों के चरणों में नमन करता हूं और समस्त देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं. यह ऐतिहासिक पल सभी को आनंदित व गौरवान्वित करने वाला है.''
Aug 05, 2020 16:02 (IST)
येदियुरप्पा ने अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन पर लोगों को शुभकामनाएं दीं
भाषा की खबर के मुताबिक, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पता और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए आधारशिला रखे जाने के अवसर पर लोगों को बुधवार को शुभकामनाएं दीं. कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद एक निजी अस्पताल में उपचार करा रहे येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, ''सदियों बाद अयोध्या में भगवान राम का अभिषेक होगा.'' उन्होंने कहा कि कई साधुओं, संतों और श्रद्धालुओं ने मंदिर निर्माण का सपना साकार करने के लिए कुर्बानी दी और यह सपना जल्द ही पूरा होगा. येदियुरप्पा ने कहा कि लोगों ने मंदिर का निर्माण देखने के लिए किए संघर्ष में कई मुश्किलों का सामना किया. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्रियों डॉ. सी एन अश्वत्थ नारायण, गोविंद करजोल, लक्ष्मण सावदी, मंत्रियों एस सुरेश कुमार, रमेश जरकीहोली और अन्य लोगों ने भी बधाई दी.
Aug 05, 2020 15:29 (IST)
राम मंदिर शिलान्यास : महाजन ने कहा, "अब देश में होगी राम राज्य की शुरूआत"
भाषा की खबर के मुताबिक, अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुधवार को कहा कि इस काम के बाद देश में राम राज्य की प्राचीन अवधारणा के साकार होने की शुरूआत होगी. महाजन ने स्थानीय भाजपा कार्यालय में पार्टी के अन्य नेताओं के साथ राम मंदिर के शिलान्यास समारोह का सीधा प्रसारण देखा. इसके बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "कई लोगों की जन्म-जन्म की तपस्या के बाद अयोध्या में भगवान राम की जन्मभूमि पर उनके मंदिर के निर्माण की शुरूआत हुई है. इससे दुनिया भर के लोगों में आनंद और तृप्ति का भाव है."
Aug 05, 2020 15:23 (IST)
30वें साल के प्रारंभ में हमें संकल्प पूर्ति का आनंद मिल रहा है : मोहन भागवत
न्यूज एजेंसी भाषा की खबर के मुताबिक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागत ने राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने के बाद बुधवार को कहा कि यह आनंद का क्षण है क्योंकि जो संकल्प लिया गया था, वह आज पूरा हुआ है. उन्होंने कहा, ''एक संकल्प लिया था और मुझे स्मरण है तब कि हमारे सरसंघचालक बाला साहब देवरस जी ने हमको कदम आगे बढ़ाने से पहले यह बात याद दिलाई थी कि बीस-तीस साल लगकर काम करना पड़ेगा और 30वें साल के प्रारंभ में हमको संकल्प पूर्ति का आनंद मिल रहा है.''
Aug 05, 2020 14:52 (IST)
राम मंदिर भूमि पूजन से बाल ठाकरे का सपना पूरा हुआ: शिवसेना
शिवसेना ने बुधवार को कहा कि अयोध्या में श्री राम मंदिर का भूमि पूजन होने से पार्टी संस्थापक बाल ठाकरे का सपना ''साकार'' हुआ. वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने इस कार्यक्रम को एक ''खुशी का पल'' बताया और कहा कि भगवान राम सभी भारतीयों के भगवान हैं. राज्यसभा में शिवसेना के सांसद संजय राउत ने ट्वीट किया, ''बाला साहेब का सपना साकार.'
Aug 05, 2020 14:38 (IST)
ममता ने विविधता में एकता की अपील की
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखे जाने के मौके पर विविधता में एकता की अपील की. बनर्जी ने ट्वीट किया कि देशवासियों को सदियों पुरानी विरासत को अंतिम सांस तक बरकरार रखना चाहिये.
Aug 05, 2020 14:13 (IST)
राम मंदिर के शिलान्यास के बाद PM मोदी का संबोधन: भगवान राम के अस्तित्व को मिटाने की कोशिशों के बावजूद वह आज भी हमारे हृदय में रहते हैं और वह हमारी संस्कृति का आधार हैं. राम मंदिर के निर्माण से समूचे अयोध्या क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में उछाल आएगा.
Aug 05, 2020 14:01 (IST)
राम मंदिर के शिलान्यास के बाद PM मोदी का संबोधन:  भारत अयोध्या में सुनहरा अध्याय रच रहा है, मंदिर के साथ इतिहास खुद को दोहरा रहा है. टेंट के नीचे रहे रामलला का अब भव्य-दिव्य मंदिर बनेगा, स्वतंत्रता आंदोलन की तरह रहा राम मंदिर आंदोलन, 130 करोड़ भारतीयों को नमन करता हूं.
Aug 05, 2020 13:47 (IST)
अयोध्या राम मंदिर
राम मंदिर के शिलान्यास के बाद PM मोदी का संबोधन: ये मेरा सौभाग्य है कि ट्रस्ट ने मुझे आमंत्रित किया. इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने का अवसर दिया. आज पूरा भारत भावुक है. सदियों का इंतज़ार आज समाप्त हो रहा है. करोड़ों लोगों को ये विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वो जीते जी ये देख पा रहे हैं.  वर्षों तक टेंट और कार्ड के नीचे रहे हमारे रामलला के लिए भव्य निर्माण हो रहा है.
Aug 05, 2020 13:45 (IST)
शिवसेना ने बुधवार को कहा कि अयोध्या में श्री राम मंदिर का भूमि पूजन होने से पार्टी संस्थापक बाल ठाकरे का सपना ''साकार'' हुआ. वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने इस कार्यक्रम को एक ''खुशी का पल'' बताया और कहा कि भगवान राम सभी भारतीयों के भगवान हैं. राज्यसभा में शिवसेना के सांसद संजय राउत ने ट्वीट किया, ''बाला साहेब का सपना साकार.' राज्य राकांपा प्रमुख एवं मंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र सांगली जिले में हमेशा भगवान राम के मंदिर में पूजा करते हैं.
Aug 05, 2020 13:18 (IST)
राम मंदिर के शिलान्यास के बाद आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत- एक संकल्प लिया था, वो पूरा हो रहा है. बहुत सारे लोगों ने इसमें बलिदान दिया है.
Aug 05, 2020 13:18 (IST)
अयोध्या राम मंदिर
राम मंदिर के शिलान्यास के बाद आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत- आनंद का क्षण है. हर तरह का आनंद है. संकल्पूर्ति का आनंद मिल रहा है. पूरे देश में आंनद की लहर है
Aug 05, 2020 13:10 (IST)
राम मंदिर के शिलान्यास के बाद बोले CM योगी- इस घड़ी की प्रतिक्षा में हमारी कई पीढ़ियां चली गईं
Aug 05, 2020 12:49 (IST)
PM नरेंद्र मोदी ने किया भव्य राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास
Aug 05, 2020 12:34 (IST)
राम मंदिर
राम जन्मभूमि मंदिर का भूमि पूजन कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Aug 05, 2020 12:13 (IST)
अयोध्या राम मंदिर
वीडियो : राम जन्मभूमि पहुंचे पीएम मोदी, की राम लला की पूजा
Aug 05, 2020 12:11 (IST)
Ram Mandir Bhoomi Pujan
वीडियो : पीएम मोदी ने राम मंदिर के शिलान्यास से पहले लगाया पारिजात का पौधा
Aug 05, 2020 11:44 (IST)
Ram Janmabhoomi
राम जन्मभूमि के शिलान्यास से पहले हनुमानगढ़ी पहुंचे PM मोदी
Aug 05, 2020 11:40 (IST)
राम मंदिर
राम जन्मभूमि के शिलान्यास के लिए अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी का यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया स्वागत
Aug 05, 2020 11:30 (IST)
अयोध्या राम मंदिर
राम मंदिर भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच गए हैं.
Aug 05, 2020 11:14 (IST)
RSS प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे राम जन्मभूमि
Aug 05, 2020 10:40 (IST)
अयोध्या में राम जन्म भूमि पूजन के लिए लखनऊ पहुंचे पीएम मोदी. यहां से वह अयोध्या रवाना होंगे
Aug 05, 2020 10:09 (IST)
भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने भूमि पूजन से पहले ट्वीट करते हुए कहा है, 'आज मन बहुत आल्हादित है प्रसन्न है भाव विभोर है.'
Aug 05, 2020 10:06 (IST)
हनुमानगढ़ पहुंचे यूपी के CM योगी आदित्यनाथ
Aug 05, 2020 10:00 (IST)
राम मंदिर भूमि पूजन से पहले उमा भारती ने ट्वीट किया है. 'मैं मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मर्यादा से बँधी हूँ. मुझे रामजन्मभूमी न्यास के वरिष्ठ अधिकारी ने शिलान्यास स्थली पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. इसलिये मैं इस कार्यक्रम में उपस्थित रहूँगी.'
Aug 05, 2020 10:00 (IST)
राम मंदिर भूमि पूजन से पहले केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने ट्वीट किया है.
Aug 05, 2020 10:00 (IST)
राम मंदिर भूमि पूजन से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है.
Aug 05, 2020 09:33 (IST)
अयोध्या के लिए दिल्ली से निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. 
Aug 05, 2020 09:24 (IST)
ओवैसी ने अपने ट्वीट में लिखा कि 'बाबरी मस्जिद थी, है और रहेगी.'
Aug 05, 2020 09:24 (IST)
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संविधान की मूल कॉपी से के एक पेज का चित्र ट्विटर पर शेयर किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'भारत के संविधान की मूल प्रति में मौलिक अधिकारों से जुड़े अध्याय के आरम्भ में एक स्केच है जो मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम, माता सीता और भाई लक्ष्मण के रावण पर विजय प्राप्त कर अयोध्या वापसी का है. आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ.'
Aug 05, 2020 09:23 (IST)
भव्य भूमि पूजन की तैयारियों के बीच ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (All India Muslim Personal Law Board) की टिप्पणी आई है. ट्विटर के माध्यम से AIMPLB ने बयान जारी कर कहा कि बाबरी मस्जिद थी और हमेशा मस्जिद ही रहेगी. हम सब के लिए हागिया सोफिया एक उदाहरण है. अन्यायपूर्ण, दमनकारी, शर्मनाक और बहुसंख्यक तुष्टिकरण के आधार पर दिया गया फैसला इसे नहीं बदल सकता है. दिल दुखाने की कोई बात नहीं है. स्थिति हमेशा एक जैसी नहीं रहती है.
Aug 05, 2020 09:23 (IST)
राम जन्म भूमि पूजन से पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने ट्विटर के माध्यम से टिप्पणी की. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि भगवान शिव के कल्याण, श्रीराम के अभयत्व व श्रीकृष्ण के उन्मुक्त भाव से सब परिपूर्ण रहें! आशा है वर्तमान व भविष्य की पीढ़ियां भी मर्यादा पुरूषोत्तम के दिखाए मार्ग के अनुरूप सच्चे मन से सबकी भलाई व शांति के लिए मर्यादा का पालन करेंगी. अपने ट्वीट में उन्होंने भगवान श्री राम के अलावा अन्य देवाताओं का भी जयकारा लगाया.
Aug 05, 2020 09:20 (IST)
अयोध्या : पीएम मोदी आज अयोध्या में 'राम लला" की पूजा करेंगे. इसके बाद शिलान्यास किया जाएगा.
Aug 05, 2020 09:20 (IST)
अमेरिका: भारतीय समुदाय के लोग वाशिंगटन डीसी में कैपिटल हॉल के बाहर इकट्ठा होकर जश्न मना रहे हैं.
Aug 05, 2020 08:47 (IST)
पीएम का अयोध्या दौरा एक गौरव का क्षण है. हम उन्हें पगड़ी, एक चांदी का मुकुट और भगवान राम के नाम का शॉल के साथ सम्मानित करेंगे. हम यह भी उम्मीद करते हैं कि वह 3.5 क्विंटल घंटी बजाए और राम जन्मभूमि की ओर आगे जाएं- हनुमानगढ़ी मंदिर के प्रमुख पुजारी
Aug 05, 2020 08:23 (IST)
यूपी: अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर पर सुरक्षा व्यवस्था
Aug 05, 2020 08:22 (IST)
अयोध्या पहुंचे योग गुरु रामदेव : आज का एतिहासिक दिन है. इन दिन को हमेशा याद रखा जाएगा.
Aug 05, 2020 07:58 (IST)
राम मंदिर भूमि पूजन
पीएम मोदी के दौरे से पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में किया जा रहा है सैनिटाइजेशन.
Aug 05, 2020 06:55 (IST)
आज राममंदिर के शिलान्यास समारोह के लिए अयोध्या को सजाया गया है. सरयू घाट का दृश्य.
Aug 05, 2020 06:39 (IST)
आज राम मंदिर के भूमि पूजन में 175  मेहमान शामिल होंगे. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा RSS प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, इकबाल अंसारी, पद्मश्री मुहम्मद शरीफ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हैं.  
Aug 05, 2020 06:25 (IST)
झारखंड प्रदेश कांग्रेस ने भाजपा पर राम मंदिर के शिलान्यास में राजनीति का आरोप लगाया और कहा कि पार्टी बुधवार को पूरे राज्य में जिला कांग्रेस कार्यालयों तथा रांची स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में दीप प्रज्जवलित करेगी.
Aug 05, 2020 06:04 (IST)
वाम झुकाव वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं के एक समूह ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की कि वह अयोध्या में बुधवार को होने वाले शिलान्यास में शामिल नहीं हों. भारतीय राष्ट्रीय महिला फेडरेशन (एनएफआईडब्ल्यू) ने कहा कि मंदिर के शिलान्यास में देश के प्रधानमंत्री के शामिल होने को लेकर वह ''निराश'' है.