Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan Updates: अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन पर किसने क्या कहा

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. इसमें बीजेपी, कांग्रेस, सपा, टीएमसी सहित तमाम दलों के नेता बयान दे रहे हैं. इस सबमें राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख पुरोधा लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी इस कार्यक्रम में नहीं पहुंच रहे हैं.

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan Updates: अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन पर किसने क्या कहा

राम मंदिर भूमि पूजन पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं.

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. इसमें बीजेपी, कांग्रेस, सपा, टीएमसी सहित तमाम दलों के नेता बयान दे रहे हैं. इस सबमें राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख पुरोधा लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी इस कार्यक्रम में नहीं पहुंच रहे हैं. हालांकि आडवाणी की ओर से एक संदेश जरूर जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि राम मंदिर एक एक शांतिपूर्ण सौहार्दपूर्ण राष्ट्र के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा जहां सबके लिए न्याय होगा और कोई भी बहिष्कृत नहीं होगा, ताकि देश 'राम राज्य' की ओर अग्रसर हो, जो 'सुशासन का प्रतिमान' है. आडवाणी को रामजन्मभूमि आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है.  भाजपा अध्यक्ष के रूप में राम मंदिर निर्माण के लिए जनता को लामबंद करने के मकसद से आडवाणी ने साल 1990 में ‘‘राम रथ यात्रा'' निकाली थी. 

Aug 05, 2020 19:14 (IST)
राम मंदिर ‘भूमि पूजन’ से बाल ठाकरे का सपना साकार हुआ: शिवसेना
शिवसेना ने बुधवार को कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन से पार्टी संस्थापक बाल ठाकरे का सपना ''साकार'' हुआ है. वहीं, उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने इसे ''खुशी का मौका करार दिया.''
Aug 05, 2020 17:05 (IST)
राम मंदिर के निर्माण से देश की एकता और आपसी सद्भाव में अभिवृद्धि होगी : लोकसभा अध्यक्ष
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को कहा कि भगवान श्री राम भारत की सांस्कृतिक चेतना के प्रतीक हैं और राम मंदिर के निर्माण से देश की एकता और आपसी सद्भाव में अभिवृद्धि होगी. उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के ऐतिहासिक भूमि पूजन के अवसर पर देश के लोगों को बधाई दी.
Aug 05, 2020 17:03 (IST)
राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने भूमि पूजन पर दी शुभकामनाएं, ऐतिहासिक दिन बताया
अयोध्या में राममंदिर के निर्माण के शिलान्यास के अवसर पर राजस्थान के कई हिस्सों में पूजा पाठ का अयोजन किया गया तथा राज्यपाल कलराज मिश्र ने इस ऐतिहासिक दिन बताते हुए लोगों को शुभकामनाएं दीं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रार्थना की कि भगवान राम का मंदिर हमारे देश में एकता और भाईचारे का प्रतीक बने.
Aug 05, 2020 14:03 (IST)
भारत में अयोध्या सुनहरा अध्याय रच रहा है : पीएम मोदी
भारत अयोध्या में सुनहरा अध्याय रच रहा है, मंदिर के साथ इतिहास खुद को दोहरा रहा है. टेंट के नीचे रहे रामलला का अब भव्य-दिव्य मंदिर बनेगा, स्वतंत्रता आंदोलन की तरह रहा राम मंदिर आंदोलन, 130 करोड़ भारतीयों को नमन करता हूं

Aug 05, 2020 14:00 (IST)
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बधाई दी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर बुधवार को देशवासियों को बधाई दी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया और मंदिर की आधारशिला रखी. केजरीवाल ने ट्वीट किया, ''भूमि पूजन के मौक़े पर पूरे देश को बधाई। भगवान राम का आशीर्वाद हम पर बना रहे। उनके आशीर्वाद से हमारे देश को भुखमरी, अशिक्षा और ग़रीबी से मुक्ति मिले और भारत दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बने। आने वाले समय में भारत दुनिया को दिशा दे। जय श्री राम! जय बजरंग बली!
Aug 05, 2020 13:59 (IST)
पीएम मोदी का संबोधन
आज पूरी दुनिया में जय सिया राम गूंज रहा है. मैं देश के सभी निवासियों, भारतीय समुदाय के प्रति आभार प्रकट करता हूं. राम सबके हैं, राम सबमें हैं. मुझे विश्वास है कि राम के नाम की तरह ही अयोथ्या में बनने वाला राम मंदिर देश की समृद्ध विरातत का द्योतक होगा और अनंतकाल के लिए प्रेरणा का स्त्रोत होगा.
Aug 05, 2020 13:55 (IST)
संघ प्रमुख मोहन भागवत ने क्या कहा
भागवत ने राम मंदिर आंदोलन में लालकृष्ण आडवाणी, अशोक सिंघल और अन्य के योगदान को याद करते हुए कहा कि राम मंदिर निर्माण के संकल्प को पूरा करने के लिए समान विचारधारा के संगठनों ने लगभग 30 साल तक संघर्ष किया
Aug 05, 2020 13:54 (IST)
सीएम  योगी ने क्या कहा 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का सपना पूरा करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा- अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिये लोगों ने 500 साल तक संघर्ष किया.
Aug 05, 2020 13:52 (IST)
भगवान राम सर्वोत्तम मानवीय गुणों के स्वरूप, कभी घृणा और अन्याय में प्रकट नहीं हो सकते: राहुल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने के बाद बुधवार को कहा कि भगवान राम मन की गहराइयों में बसी मानवता की मूल भावना हैं और वह कभी घृणा एवं अन्याय में प्रकट नहीं हो सकते. उन्होंने ट्वीट किया, ''मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम सर्वोत्तम मानवीय गुणों का स्वरूप हैं। वे हमारे मन की गहराइयों में बसी मानवता की मूल भावना हैं। राम प्रेम हैं। वह कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते. '
Aug 05, 2020 11:55 (IST)
वाशिंगटन डीसी में भी मनाया जा रहा है जश्न 
अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय के लोगों ने जश्न मनाया है.
Aug 05, 2020 11:53 (IST)
500 सालों से चल रहा यज्ञ आज समाप्त होगा : शिवराज सिंह चौहान 
पीएम मोदी आज राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. महायज्ञ जो 500 साल पहले शुरू हुआ था आज समाप्त हो जाएगा. उनकी दृढ़इच्छा शक्ति ने उनको बड़ा नेता बना दिया है.
Aug 05, 2020 11:50 (IST)
उमा भारती पहुंची अयोध्या
 मंदिर आंदोलन की प्रमुख चेहरा रहीं उमा भारती ने कहा कि अयोध्या ने सभी को एक कर दिया है. अब यह देश पूरी दुनिया में माथा ऊंचा कर कह सकेगा कि यहां किसी के साथ भेदभाव नहीं है.
Aug 05, 2020 11:47 (IST)
योग गुरू रामदेव ने क्या कहा- 
यह भारत का सौभाग्य है. हम लोग भी इसके गवाह बन रहे हैं. देश में रामराज्य की स्थापना हो रही है.
Aug 05, 2020 11:43 (IST)
अखिलेश यादव ने कहा- जय सिया राम 
सपा नेता अखिलेश यादव ने कहा, जय महादेव जय सिया-राम... जय राधे-कृष्ण जय हनुमान भगवान शिव के कल्याण, श्रीराम के अभयत्व व श्रीकृष्ण के उन्मुक्त भाव से सब परिपूर्ण रहें! आशा है वर्तमान व भविष्य की पीढ़ियां भी मर्यादा पुरूषोत्तम के दिखाए मार्ग के अनुरूप सच्चे मन से सबकी भलाई व शांति के लिए मर्यादा का पालन करेंगी.
Aug 05, 2020 11:40 (IST)
प्रियंका गांधी ने क्या कहा
 सरलता, साहस, संयम, त्याग, वचनवद्धता, दीनबंधु राम नाम का सार है। राम सबमें हैं, राम सबके साथ हैं. भगवान राम और माता सीता के संदेश और उनकी कृपा के साथ रामलला के मंदिर के भूमिपूजन का कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का अवसर बने.
Aug 05, 2020 11:38 (IST)
पीएम मोदी अयोध्या पहुंचे 
राम मंदिर भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी अयोध्या पहुंच गए हैं. उनका सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया है.