राम मंदिर भूमि पूजन प्रशासन ने जारी किए निर्देश, इन बड़ी बातों का रखा जाएगा विशेष ख्याल

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले बुधवार को हो रहे भूमि पूजन के लिए तैयारियां लगभग पूरी हैं. पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद है और आधिकारियों को भी दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं.

राम मंदिर भूमि पूजन प्रशासन ने जारी किए निर्देश, इन बड़ी बातों का रखा जाएगा विशेष ख्याल

बुधवार को भूमि पूजन से पहले अयोध्या में गहमागहमी पूरे जोर पर.

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले बुधवार को हो रहे भूमि पूजन के लिए तैयारियां लगभग पूरी हैं. पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद है और आधिकारियों को भी दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं. यहां मंदिर परिसर में तैनात पुलिसकर्मियों को खास निर्देश दिए गए हैं कि वो नेताओं के साथ सेल्फी न लें. वहीं परिसर से बंदरों और गायों को दूर रखने के लिए उन्हें कहीं और फल और चना खिलाने का निर्देश दिया गया है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए ये खास निर्देश

  1. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को भूमि पूजन के लिए बनाए गए पंडाल के साथ-साथ पूरे कार्यक्रम की समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि बैठक में पूरी तरह से रूप से कोविड-19 के प्रोटोाकल का पालन किया जाए और सोशल डिस्टेंसिग पर विशेष बल दिया जाए.

  2. पूजन के दौरान मंदिर में जो पुलिसकर्मी तैनात किए जाने हैं, उन्हें निर्देश दिया गया है कि वो समारोह में हिस्सा लेने वाले अतिथियों के साथ सेल्फी न खिंचाएं. सीएम योगी ने कहा है कि मुख्य कार्यक्रम स्थल पर जैसे हेलीपैड, हनुमानगढ़ी, जन्मभूमि परिसर में अलग-अलग स्थानो पर वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाए और ऐसी ब्रीफिंग की जाए कि लोग ड्यूटी के दौरान मोबाइल से फोटो और सेल्फी न ले और जहाॅ जिसकी तैनाती हो वे अलर्ट रहे.

  3. वहीं परिसर से बंदरों और गायों को परिसर से दूर रखने के लिए उन्हें कहीं और फल और चना खिलाए जाने के निर्देश दिए गए हैं. सीएम योगी ने कहा कि आम लोगों के साथ-साथ गौ-वंश और बन्दरों के भी नियंत्रण के लिए उनके क्षेत्रो में चना व फल खिलाकर रोका जा सकता है.

  4. भूमि पूजन के लिए अतिथियों के बैठने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन हो रहा है. यहां पर सीटिंग अरेंजमेंट यह ध्यान में रखते हुए किया गया है. अतिथियों के बैठने के जगहों पर एक व्यक्ति की दूसरे व्यक्ति से आठ फुट की दूरी रखी जाएगी.

  5. मंदिर परिसर में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को तीन लेयर वाला फेस मास्क दिया गया है. इसके लिए दो टीमें तैनात की गई हैं, जो यह सुनिश्चित करेंगी कि सभी अपने प्रोटेक्टिव गियर ढंग से पहने हुए हैं. 

  6. निर्देश दिए गए हैं कि कार्यक्रम में आने वाले लोग सीमित संख्या में आएं और सेनेटाइजेशन आदि की कार्यवाही की जाए और अनावश्यक रूप से जमावड़ा न हो जाए.

  7. सीएम ने निर्देश दिया कि राम की पैड़ी के मीडिया के प्रसारण हेतु व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो और सरयू नदी के जलस्तर को देखते हुए वहां पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए. कार्यक्रम के लाइव प्रसारण के लिए जरूरी व्यवस्था की जाए 

  8. सोमवार रात 12 बजे से छोटे वाहनों का यातायात प्रतिबंधित किया गया है. वहीं मंगलवार की शाम छह बजे से बड़े वाहनों पर भी प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. पूरे नगर निगम में 60 वार्ड है जिसमें अयोध्या में 15 हैं, सभी में विशेष सफाई व्यवस्था की गई है और अयोध्या के विशेष वार्डो में सभी घरों में प्रयास किया जाना है कि प्रसाद पहुंचे.