NDTV Khabar

अयोध्या पर आया फैसला ही छाया हुआ है ट्विटर पर, दुनिया के टॉप पांच ट्रेंड सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर

शनिवार सुबह जब सुप्रीम कोर्ट ने दशकों पुराने अयोध्या भूमि विवाद में ऐतिहासिक फैसला सुनाया, कुछ ही क्षण बाद माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर भारत में ही नहीं, दुनियाभर में #HinduMuslimBhaiBhai (हिन्दू-मुस्लिम भाई भाई), #RamMandir (राम मंदिर) तथा #JaiShriRam (जय श्री राम) जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अयोध्या पर आया फैसला ही छाया हुआ है ट्विटर पर, दुनिया के टॉप पांच ट्रेंड सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर

दुनियाभर में ट्विटर पर अयोध्या केस पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से जुड़े हैशटैग ही ट्रेंड कर रहे थे...

नई दिल्ली:

शनिवार सुबह जब सुप्रीम कोर्ट ने दशकों पुराने अयोध्या भूमि विवाद में ऐतिहासिक फैसला सुनाया, कुछ ही क्षण बाद माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर भारत में ही नहीं, दुनियाभर में #HinduMuslimBhaiBhai (हिन्दू-मुस्लिम भाई भाई), #RamMandir (राम मंदिर) तथा #JaiShriRam (जय श्री राम) जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे थे. दोपहर बाद, लगभग 12:30 बजे अदालती फैसला और उससे जुड़े हैशटैग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर छा चुके थे - दुनियाभर के टॉप 10 ट्रेंडिंग टॉपिकों में से पांच और भारत में सभी टॉप 10 टॉपिक इसी फैसले से जुड़े थे.

अयोध्या के फैसले पर बोले असदुद्दीन ओवैसी- हम पर कृपा करने की जरूरत नहीं

अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में विवादित भूमि का कब्ज़ा सरकारी ट्रस्ट को मंदिर बनाने के लिए दिया, और मुस्लिम पक्षकारों को कोर्ट के फैसले के मुताबिक, अयोध्या में ही एक 'उपयुक्त' तथा 'प्रमुख' स्थान पर मस्जिद के लिए पांच एकड़ ज़मीन आवंटित की जाएगी.


अयोध्या पर SC का फैसला: दिल्ली में धारा-144 लागू, जामा मस्जिद इलाके में बढ़ाई गई सुरक्षा

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कम से कम सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शांति बनाए रखने की अपील की थी, तथा इस फैसले से पहले देशभर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दिए जाने के अलावा कुछ स्थानों पर इंटरनेट सेवाएं प्रतिबंधित कर दी गई थीं.

#AyodhyaVerdict (अयोध्या फैसला) भारत और दुनियाभर में टॉप ट्रेंड रहा, जिसके साथ 4,40,000 से ज़्यादा ट्वीट किए गए.

भारत में, #BabriMasjid (बाबरी मस्जिद) और Sunni Waqf Board (सुन्नी वक्फ बोर्ड, जो दिल्ली में लगभग 5,000 ट्वीट के साथ ट्रेंड कर रहा था), #RanjanGogoi (रंजन गोगोई) and #AyodhyaJudgement (अयोध्या फैसला) टॉप ट्रेंड में शामिल थे. इनके अलावा #JaiShriRam (जय श्री राम) के साथ 40,000 से ज़्यादा और #RamMandir (राम मंदिर) के साथ 1,20,000 से ज़्यादा ट्वीट किए गए. #HinduMuslimBhaiBhai (हिन्दू-मुस्लिम भाई भाई) के साथ 33,000 से ज़्यादा ट्वीट किए गए, और इसके अलावा देश के प्रधान न्यायाशीध रंजन गोगोई का नाम भी भारत में ट्रेंड कर रहा था.

अयोध्या पर आए फैसले पर बोले महात्मा गांधी के प्रपौत्र - अगर गांधी की हत्या मामले में आज फैसला आता तो गोड्से हत्यारे लेकिन...

टिप्पणियां

दुनियाभर में चल रहे ट्रेंड में #RamMandir (राम मंदिर) दूसरे पायदान पर रहा, और इस हैशटैग के साथ 1,00,000 से ज़्यादा ट्वीट किए गए. तीसरे स्थान पर #AyodhyaJudgement (अयोध्या फैसला) रहा, जिसके साथ 50,000 से अधिक ट्वीट देखे गए. चौथे स्थान पर #BabriMasjid (बाबरी मस्जिद) रहा, और इसके साथ भी 50,000 ट्वीट किए गए, तथा पांचवें पायदान पर #JaiShriRam (जय श्री राम) हैशटैग था, जिसके साथ 40,000 से ज़्यादा ट्वीट किए गए.

Video: अयोध्या मामले पर पांच जजों की बेंच ने सुनाया फैसला



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement