अयोध्यावासी उत्साह से देख रहे ऑनलाइन रामलीला, रोज 15 लाख लोगों के रिस्पांस से कलाकार भी खुश

Ayodhya's Ramlila : रविकिशन, मनोज तिवारी, शाहनवाज जैसे दिग्गज कलाकार निभा रहे भूमिका

अयोध्यावासी उत्साह से देख रहे ऑनलाइन रामलीला, रोज 15 लाख लोगों के रिस्पांस से कलाकार भी खुश

Ayodhya's Ramlila : यूट्यूब पर हर रोज रामलीला को करीब 15 लाख लोग देख रहे हैं.

खास बातें

  • रविकिशन, मनोज तिवारी और शाहनवाज जैसे दिग्गज कलाकार निभा रहे भूमिका
  • साधु-संत भी मोबाइल की स्क्रीन पर ले रहे रामलीला का आनंद
  • घरों में स्मार्ट टीवी पर वक्त निकालकर लोग देख रहे मंचन
लखनऊ:

अयोध्या की रामलीला (Ayodhya's Ramlila ) कोरोना की वजह से अब ऑनलाइन हो गई है. इतिहास में पहली बार इस रामलीला में दर्शकों के आने पर रोक है. इसे यूट्यूब (Youtube) पर दिखाया जा रहा है. यूट्यूब पर हर रोज की रामलीला को करीब 15 लाख लोग देख रहे हैं. लेकिन रामलीला मैदान में भीड़ में बैठकर उसे देखने का मजा खत्म हो गया है. इस बार रामलीला में असरानी, मनोज तिवारी(Manoj Tiwari) , रविकिशन (ravi Kishan) और शाहनवाज जैसे बड़े एक्टर काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- अयोध्या की रामलीला में 'भरत' बने सांसद रवि किशन, Tweet कर कही ये बात

इसे कहते हैं जीतेजी मोक्ष मिलना
भरत बने रविकिशन चित्रकूट वन में भगवान राम की खड़ाऊ सिर पे उठाए अयोध्या आ रहे हैं... लेकिन उन्हें देखने वाला कोई नहीं है...वो इससे ही खुश हैं कि उन्हें अयोध्या की रामलीला में काम का मौका मिला.अभिनेता और लोकसभा सांसद रविकिशन ने कहा, प्रभु राम चाह रहे हैं तो मैं बहुत भाग्यशाली हूं,क्योंकि ये पहली बार इतना भव्य रामलीला यहां हो रही है. और इसमें भरत जी की भूमिका में आज प्रभु राम की सेवा करने को मिलेगा. जीतेजी इसको कहते हैं मोक्ष मिलना. 

यह भी पढ़ें- कई मायनों में ऐतिहासिक होगी अयोध्या की रामलीला

साधु भी मोबाइल पर ले रहे आनंद
राम की अयोध्या में उनके भक्त साधू भी अब उनकी लीला मोबाइल फोन की स्क्रीन पर देख रहे हैं. हनुमानगढ़ी (Hanuman Garhi) के महंत और साधू राजू दास सारी जिंदगी मंच के सामने बैठकर रामलीला देखते रहे हैं. कहते हैं कि भगवान के साक्षात दर्शन का आनंद मोबाइल की स्क्रीन पर नहीं मिल सकता, लेकिन मजबूरी है. इस कारण हम लोग आश्रम में बैठकर यूट्यूब के माध्यम से रामलीला का मंचन देखते हैं.

यूट्यूब पर मिल रहे रिस्पांस से खुश शाहनवाज 
एक अन्य शॉट में रावण (Ravana) का दरबार रंगबिरंगी रसनियों में नहाया हुआ है. नृत्यंगनाएं हैं... नृत्य है, संगीत है. सिर्फ वहां दर्शक नहीं हैं. रावण का रोल कर रहे मशहूर कलाकार शाहनवाज जो दर्जनों फिल्मों और सीरियल में बड़े रोल कर चुके हैं. शाहनवाज ने कहा कि वह रामलीला को यूट्यूब पर मिल रहे रिस्पांस से बहुत खुश हैं. शाहनवाज ने कहा कि उनका रोल लोगों को अहंकार से बचने की सीख देगा. उनकी सबसे यही गुजारिश है कि अहंकार को त्याग दें.

Newsbeep

दुकान छोड़कर नहीं जाना पड़ता
हनुमानगढ़ी के सामने प्रसाद की दुकान रखे मनोज गुप्ता ने कहा कि प्रसाद बेचने के साथ वह मोबाइल पर रामलीला का आनंद भी ले रहे हैं. उनकी दुकान के सामने ही राम जन्मभूमि मंदिर का रास्ता जाता है. रामलीला यूट्यूब पर आने पर उन्हें दुकान छोड़कर जाना नहीं पड़ता. यही वजह है कि 14-14 लाख लोग रोज यूट्यूब पर रामलीला देख चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्मार्ट टीवी पर भी चल रही रामलीला
रामलीला के व्यवस्थापक बॉबी मलिक ने कहा कि घरों में लोग स्मार्ट टीवी पर भी यूट्यूब के जरिये रामलीला देख रहे हैं. इस बार भगवान राम के वस्त्र नेपाल से, रावण के वस्त्र श्रीलंका से, धनुष कुरुक्षेत्र और सीता जी के आभूषण अयोध्या से बनवाए गए हैं. उन्होंने कहा कि यह सब निशुल्क प्राप्त हुआ है. भगवान राम के वस्त्र देखकर तो अलग ही अनुभूति होती है.