NDTV Khabar

आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट स्लो, पेज भी अंग्रेजी में, लोगों को रही हैं दिक्कतें

लोग जानना चाह रहे हैं कि क्या वे मुफ्त इलाज के लिए पात्र हैं या नहीं, लेकिन उन्हें दो मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट स्लो, पेज भी अंग्रेजी में, लोगों को रही हैं दिक्कतें

आयुष्मान भारत की वेबसाइट बेहद स्लो है.

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) योजना को लॉन्च कर दिया है. इस योजना का लाभ 29 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 445 जिले के लोगों को मिलेगा. योजना के जरिये 10 करोड़ परिवारों के करीब 50 करोड़ लोगों को मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है. योजना लॉन्च होने के बाद अब लोग जानना चाह रहे हैं कि क्या वे मुफ्त इलाज के लिए पात्र हैं या नहीं, लेकिन उन्हें दो मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. एक तो आयुष्मान भारत की वेबसाइट (https://mera.pmjay.gov.in) बेहद स्लो है. तो दूसरी तरफ यह वेबसाइट सिर्फ अंग्रेजी में है. ऐसे में लोगों को जानकारी लेने और पूरी प्रक्रिया समझने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

यह भी पढ़ें : Ayushman Bharat: जल्द होगी 1 लाख आयुष्मान मित्रों की भर्ती, इतनी होगी सैलरी


आपको बता दें कि दिल्ली, केरल, ओडिशा, पंजाब और तेलंगाना इस योजना को अपने यहां लागू नहीं कर रहे हैं. आयुष्मान भारत योजना के दायरे में गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों की पेशेवर श्रेणियों को रखा गया है. नवीनतम सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (एसईसीसी) के हिसाब से गांवों के ऐसे 8.03 करोड़ और शहरों के 2.33 परिवारों को शामिल किया गया है. सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये की कवरेज दी जाएगी और वे सरकारी या निजी अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकेंगे. 

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें : ​आयुष्मान भारत योजना : क्या आपको मिलेगा मुफ्त इलाज, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

वीडियो- पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत का किया शुभारंभ 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement