चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध: हेमंत सोरेन ने कहा,'सरकार ने देर से उठाया कदम, संक्रमण पहले ही फैल चुका है'

चीन के साथ जारी विवाद के बीच सोमवार को केंद्र सरकार ने चीन की कंपनियों की द्वारा संचालित 59 मोबाइल ऐप पर भारत में प्रतिबंध लगा दिया.

चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध: हेमंत सोरेन ने कहा,'सरकार ने देर से उठाया कदम, संक्रमण पहले ही फैल चुका है'

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चीन के साथ जारी विवाद के बीच सोमवार को केंद्र सरकार ने चीन की कंपनियों की द्वारा संचालित 59 मोबाइल Apps पर भारत में प्रतिबंध लगा दिया. गलवान घाटी में 20 भारतीय जवानों के मारे जाने के बाद से लगातार लोगों की तरफ से इस बात की मांग की जा रही थी. सरकार के फैसले पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि केंद्र सरकार ने देर से कदम उठाया है. हेमंत सोरेन ने कहा, ' मेरा मानना है कि सरकार ने कदम उठाने में देर कर दी इन मोबाइल ऐप का संक्रमण पहले ही फैल चुका है.'

बताते चले कि भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए टिकटॉक(TikTok) और यूसी ब्राउजर (UC Browser) समेत 59 चीनी ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है. सरकार का कहना है कि ये ऐप सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक हैं. सरकार ने जिन ऐप्स को ब्लॉक किया है उनमें टिकटॉक (TikTok), शेयरइट (Shareit), यूसी ब्राउजर (UC Browser), हैलो (Helo), लाइकी (Likee), क्लब फैक्ट्री (Club Factory), मुख्य रूप से शामिल हैं. सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया 'उपलब्ध सूचना के अनुसार, ये ऐप्स उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता,सुरक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरनाक हैं.' इस वजह से इन ऐप्स पर बैन लगाया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: सरकार ने इन 59 चीनी Apps पर लगाई पाबंदी