बनारस : मेहंदी और नेल पॉलिश के जरिए यह संदेश, देखकर हैरान रह जाएंगे आप, देखें तस्वीरें

बनारस : मेहंदी और नेल पॉलिश के जरिए यह संदेश, देखकर हैरान रह जाएंगे आप, देखें तस्वीरें

खास बातें

  • महेंदी और नेल पॉलिश के जरिए मतदान की अपील
  • वाराणसी में छात्राओं ने लिया प्रतियोगिता में हिस्सा
  • इनके डिजाइनों के बीच लिखे हैं स्लोगन
वाराणसी:

लोकतंत्र के पर्व चुनाव में महिलाएं भी पीछे नहीं हैं. लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करने में वह भागीदारी निभा रही है. नए-नए तरीकों से वाराणसी में भी महिलाओं और स्कूल की छात्राओं ने लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का नया तरीका निकाला. यहां की छात्राएं घर के किसी उत्सव के लिए नहीं लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने को मेहंदी लगा रही हैं. अब आप सोच सकते हैं कि भला मेहंदी कैसे मतदान के लिए जागरूक कर सकती है, लेकिन इनके हाथों को गौर से देखेंगे तो खूबसूरत डिजाइन के बीच मतदान के लिए तरह-तरह के स्लोगन लिखे हैं. लड़कियां कह रही हैं कि हम लोग हाथों में रची मेहंदी के जरिए महिलाओं को जागरूक कर रहे हैं.
 

nail polish

अग्रसेन पीजी महिला कॉलेज की लगभग 5 हजार छात्राएं सिर्फ मेहंदी ही नहीं बल्कि नेल पॉलिश के जरिए भी वोट डालने की अपील कर रही हैं. खास बात यह है कि हर छात्रा के नाखून पर अलग-अलग डिजाइन थे, क्योंकि यहां पर नेल पॉलिश की प्रतियोगिता भी हुई थी. लिहाजा छात्राएं अपने-अपने तरीके से अपने नाखूनों को सजाकर पहुंची थीं. प्रतियोगिता में भाग लेने वाली ऋचा कहती हैं कि नेल पॉलिश की इस प्रतियोगिता में भाग लेकर उन्हें बहुत मजा आया क्योंकि मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने का डिजाइन बनाना इतना आसान नहीं था.
nail polish

स्कूल में मतदाता जागरूकता विषय पर तरह-तरह के पोस्टर भी इन्होंने अपने हाथों से बनाए हैं, जिसकी प्रदर्शनी भी लगाई गई. इस तरह के कार्यक्रमों की कमान बनारस जिलाधिकारी की पत्नी संध्या मिश्रा ने संभाल रखी थी. संध्या मिश्रा कहती हैं कि छात्राएं तो जागरूक हैं ही, लेकिन पिछली बार यहां मतदान कम हुआ था, लेकिन इस बार हमारी कोशिश है कि रिकॉर्ड मतदान हो इसलिए ऐसे नए-नए तरीकों को आजमा रहे हैं.
 
nail polish

साफ़ है कि राजनीतिक पार्टियों ने भले ही आधी आबादी को टिकट वितरण में जगह नहीं दी है, लेकिन महिलाएं चुनाव में जमकर भागीदारी कर रही हैं पर मैदान में लड़ने के लिए नहीं बल्कि चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदान कराने में और लोकतंत्र के पर्व में इनका यह योगदान सबसे बड़ा है.
mehndi
मेहंदी और नेल पॉलिश के इन डिजाइन को देख आप कह उठेगें लाजवाब. लोगों को जागरूक करने का यह अनोखा तरीका सच में काबिलेतारीफ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com