पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी बांग्लादेश की सैन्य टुकड़ी

बांग्लादेश की सेना की टुकड़ी का नेतृत्व कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल अबू मोहम्मद शाहनूर शान करेंगे, टुकड़ी में तीनों सेनाओं के जवान शामिल होंगे

पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी बांग्लादेश की सैन्य टुकड़ी

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

पहली बार बांग्लादेश (Bangladesh) के सशस्त्र बलों (Armed Forces) की टुकड़ी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में भाग लेगी. इस टुकड़ी में बांग्लादेश के 122 जवान शामिल होंगे. दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के पचास साल पूरे हो गए हैं. गणतंत्र दिवस समारोह में भारत ने एक पड़ोसी मित्र देश के विशाल दल की भागीदारी को विशेष महत्व दिया है. बांग्लादेश की इस टुकड़ी का नेतृत्व कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल अबू मोहम्मद शाहनूर शान और उनके डिप्टी लेफ्टिनेंट फरहान इशराक  और फ्लाइट लेफ्टिनेंट सिबत रहमान करेंगे. इस टुकड़ी में बांग्लादेश सेना के सैनिक, बांग्लादेशी नौसेना के नाविक और बांग्लादेश वायु सेना के एयर वारियर शामिल रहेंगे.

बांग्लादेश के सशस्त्र बलों की यह टुकड़ी दिल्ली में राजपथ पर 72 वें गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने को लेकर उत्साहित है. इस साल बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम की 50 वीं वर्षगांठ भी है. बांग्लादेशी सैन्य टुकड़ी में बांग्लादेश के सशस्त्र बलों के तीनों अंगों (थल सेना, वायुसेना और नौसेना) के सदस्य शामिल किए गए हैं.


दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में सशस्त्र बलों, अद्धसैनिक बलों, दिल्ली पुलिस, एनसीसी और एनएसएस की कुल 18 टुकड़ियां 36 बैंड के साथ परेड में हिस्सा लेगी. परेड की ‘‘फुल ड्रेस रिहर्सल'' शनिवार की सुबह की गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बार बांग्लादेश की सैन्य टुकड़ी भी राजपथ पर मार्च करेगी, जिसमें मार्चिंग और बैंड कर्मी, दोनों शामिल होंगे. यह तीसरा मौका है जब किसी अन्य देश की सैन्य टुकड़ी यहां गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा ले रही है. इससे पहले 2016 में फ्रांस और 2017 में सुयक्त अरब अमीरात की सैन्य टुकड़ी ने हिस्सा लिया था. 
(इनपुट भाषा से भी)