ताज देखने के लिए 'एयरफोर्स वन' के अलावा हेलीकॉप्टर पर भी सवार होंगे ओबामा

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मोहब्बत की निशानी कहे जाने वाले ताजमहल का दीदार 27 जनवरी को करेंगे, और इस तक पहुंचने के लिए वह विमान के अलावा हेलीकॉप्टर का भी इस्तेमाल करेंगे। दिल्ली से 'एयरफोर्स वन' में सवार होकर वह आगरा हवाई अड्डे तक जाएंगे, और वहां से 10 किलोमीटर दूर ताजमहल तक अपने हेलीकॉप्टर 'मरीन वन' से। इसके लिए ताज के पास बने हेलीपैड को तैयार कर लिया गया है।

ताजमहल की तारीफ में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कहा था, "दुनिया में दो तरह के लोग हैं, जिन्होंने ताज देखा है या जिन्होंने ताज नहीं देखा है..." लेकिन भारत की वाजपेयी सरकार और पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज़ मुशर्रफ के बीच असफल वार्ता के बाद से ताज कूटनीति के लिए भी जाना जाने लगा है।

वैसे, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे पर मौसम का भी खयाल रखा जा रहा है। ओबामा रविवार सुबह चार बजे दिल्ली पहुंचेंगे, लेकिन अगर कोहरा हुआ तो उनके लिए जयपुर हवाईअड्डा भी तैयार रखा जाएगा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ओबामा की सुरक्षा को लेकर हर जरूरी बंदोबस्त कर लिया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने राष्ट्रपति भवन का भी मुआयना किया है। अमेरिकी एजेंट चाहते थे कि राष्ट्रपति के 'ऐट होम कार्यक्रम' में मेहमानों की लिस्ट कुछ छोटी की जाए, लेकिन भारत ने इससे इनकार कर दिया। अमेरिकी सिक्योरिटी टीम ने 26 जनवरी को चलने वाली झांकियां और उनकी स्लाइड्स देखीं। उधर गृह मंत्रालय में मल्टी एजेंसी सेंटर की एक उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें ओबामा की सुरक्षा की बारीकी से समीक्षा की गई।