यह ख़बर 12 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

बरेली में फिर से तनाव, चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू

खास बातें

  • जन्माष्टमी की शोभायात्रा के मार्ग में परिवर्तन को लेकर दो समुदायों के बीच पथराव और गोलीबारी के बाद बरेली शहर समेत जिले के चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लागू करके देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं।
बरेली:

उत्तर प्रदेश का बरेली एक बार फिर अशांत हो गया है। जन्माष्टमी की शोभायात्रा के तयशुदा मार्ग में परिवर्तन को लेकर दो समुदायों के बीच पथराव और गोलीबारी के बाद शहर समेत जिले के चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लागू करके देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि शनिवार की शाम बारादरी थाना क्षेत्र के जगतपुर तथा कालीबाड़ी में जन्माष्टमी की शोभायात्रा निकालने के दौरान बवाल हो गया। जगतपुर में शोभायात्रा को परंपरागत मार्ग से कुछ कदम आगे बढ़ाए जाने पर दो समुदाय आमने-सामने आ गए और दोनों के बीच जमकर पथराव तथा गोलीबारी हुई। उग्र भीड़ ने एक कार में भी आग लगा दी। उन्होंने बताया कि गोलीबारी में एक महिला तथा उसके पुत्र समेत तीन लोग जख्मी हो गए। पथराव से भी कई लोग घायल हुए हैं।

सूत्रों ने बताया कि कालीबाड़ी में जन्माष्टमी के जुलूस का मार्ग बदले जाने पर पुलिस तथा एक समुदाय के लोगों में टकराव हो गया। पुलिस ने भीड़ को खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले छोड़े। पथराव की चपेट में आकर बहेड़ी के पुलिस क्षेत्राधिकारी समेत दो पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। उपद्रव में लगभग 15 लोग जख्मी हुए हैं।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि हिंसा की वजह से जिले के बारादरी, किला, प्रेमनगर तथा कोतवाली थाना क्षेत्रों में रात करीब एक बजे से कर्फ्यू लगा दिया गया और देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किए गए हैं। जिले में दंगा एक्शन प्लान लागू कर दिया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र वीर सिंह ने लापरवाही बरतने के आरोप में दो पुलिस उपनिरीक्षकों को निलंबित कर दिया है, जबकि बारादरी थाने के पुलिस निरीक्षक को भी हटा दिया गया है। गौरतलब है कि बरेली में एक महीने के अंदर दूसरी बार हिंसा भड़की है। गत 22 जुलाई को मठ की चौकी पर एक समुदाय द्वारा कांवड़ियों को रोके जाने पर हुई हिंसक वारदात के कारण शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया था, जिसे 7 अगस्त को पूरी तरह हटाया गया था।