कोझिकोड में हुई घटना से पहले भी भारत में हो चुके हैं ये 5 बड़े विमान हादसे

Kozhikode Plane Accident: दर्दनाक हादसे से पहले भारत ने पहले भी कई विमान दुर्घटनाओं की शिकार हो चुके हैं. तो चलिए जानते हैं भारत के पांच बड़े विमान हादसों के बारे में, जिनमें कई जिंदगियां काल के गाल में समा गईं. 

कोझिकोड में हुई घटना से पहले भी भारत में हो चुके हैं ये 5 बड़े विमान हादसे

खाई में गिरने के बाद विमान 3 हिस्सों में टूट गया

नई दिल्ली:

Kozhikode Plane Accident:  केरल में हुए दर्दनाक विमान हादसे से पूरा देश सदमें में है. 190 लोगों के साथ एयर इंडिय़ा का यह विमान दुबई से जब कोझिकोड के की हवाई पट्टी पर उतरा तो यह फिसल कर खाई में जा गिरा. खाई में गिरते ही विमान दो हिस्सों में टूट गया. खबर लिखे जाने तक इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो तुकी है.  यह पहला मौका नहीं जब देश ने विमान हादसे का दंश झेला हो. इस दर्दनाक हादसे से पहले भारत ने पहले भी कई विमान दुर्घटनाओं की शिकार हो चुके हैं. तो चलिए जानते हैं भारत के 5 बड़े विमान हादसों के बारे में, जिनमें कई जिंदगियां काल के गाल में समा गईं.  

एयर इंडिया विमान हादसा : कोझिकोड के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं यात्री, आई पूरी लिस्ट

1. पवन हंस हेलीकॉप्टर क्रैश (Pawan Hasn Helicoper Crash)
साल 2018 में 13 जनवरी की तारीख को मुंबई के समुद्र तट पर पवनहंस हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त (Pawan Hasn Helicoper Crash) हो गया था. इस हेलीकॉप्टर क्रैश में पांच ONGC के सीनियर अधिकारियों समेत कुल 7 लोगों की मौत हो गई थी. एजेंसियों ने कई दिनों के सर्च ऑपरेशन के बाद शवों को रिकवर किया था. 

2. असम में भारतीय वायुसेना का प्लेन क्रैश (Asam Plane Crash)
साल 2018 में 15 फरवरी को असम में भारतीय वायुसेना के माइक्रोलाइट हेलीकॉप्टर के क्रैश (IAF Microlight Helicopter Crash) होने की वजह से दो पायलट की मौत हो गई थी. 

3. मंगलोर प्लेन क्रैश में 158 की मौत (Manglore Plane Crash)
साल 2010 में दुबई से मंगलोर आ रहा एयर इंडिया एक्स्प्रेस विमान (Manglore Plane Crash) मैंगलोर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के वक्त चट्टान से टकराकर खाई में गिर गया था. इस दर्दनाक हादसे में 158 लोगों की मौत हो गई थी. विमान में 160 यात्री और 6 क्रू मेंबर सवार थे. इस हादसे में 8 यात्री चमत्कारिक ढंस से बच गए थे. 

4. अरुणाचल प्रदेश में एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर M17 V5 क्रैश  (M17 V5 Helicopter Crash)
अक्टूबर 2017 में  अरुणाचल प्रदेश के तवांग के करीब वायुसेना का हेलीकॉप्टर M17 V5 क्रैश हुआ था. इस हादसे में सवार 7 जवानों की मौत हो गई  थी.  हेलीकॉप्टर रूटीन ट्रेनिंग पर था. 


केरल एयरपोर्ट पर प्लेन ने की दो बार लैंड करने की कोशिश - फ्लाइट ट्रैकर साइट से लगा पता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5. पटना प्लेन क्रैश में 55 की मौत (Patna Plane Crash)
बोइंग 737-200 बिहार की राजधानी पटना में लैंडिग के दौरान हवाई अड्डे से दो किलोमीटर दूर एक रिहायशी इलाके में हादसे का शिकार हो गया था. यह हादसा 17 जुलाई 2000 में हुआ था जिसमें 55 लोगों की मौत हो गई थी. हादसाग्रस्त विमान उसी साल रिटायर किया जाना था.