आम चुनावों से पहले फेसबुक का बड़ा कदम, पारदर्शिता के लिये किए ये बदलाव

फेसबुक आम चुनाव से पहले राजनीतिक विज्ञापनों के मामले में पारदर्शिता लाने के लिये विज्ञापनों के साथ स्पष्टीकरण की शुरुआत करने जा रही है.

आम चुनावों से पहले फेसबुक का बड़ा कदम, पारदर्शिता के लिये किए ये बदलाव

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

फेसबुक आम चुनाव से पहले राजनीतिक विज्ञापनों के मामले में पारदर्शिता लाने के लिये विज्ञापनों के साथ स्पष्टीकरण की शुरुआत करने जा रही है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी ने कहा कि आज से (बृहस्पतिवार से) राजनीतिक विज्ञापनों के ऊपर यह जानकारी रहेगी कि किसने विज्ञापन प्रकाशित किया है या उसके लिये किसने भुगतान किया है. कंपनी के सार्वजनिक नीति निदेशक (भारत और दक्षिण एशिया) शिवनाथ ठुकराल ने कहा, ‘‘बृहस्पतिवार से लोगों को विज्ञापन के साथ विज्ञापनदाता या उसके लिये भुगतान करने वाले की भी जानकारी मिलेगी.

फेसबुक ने लॉन्च किया 'अनसेंड' फीचर, ऐसे कर सकेंगे Messages को हमेशा के लिए Delete


इससे लोगों को इस बाबत अधिक जानकारी मिलेगी कि उन्हें दिख रहे विज्ञापनों के पीछे कौन लोग हैं.'' लोग विज्ञापनों की एक लाइब्रेरी को भी एक्सेस कर सकेंगे. कंपनी इस महीने से देश में राजनीतिक विज्ञापन चला रहे या इनके लिये भुगतान कर रहे पेजों को प्रबंधित करने वाले लोगों की प्राथमिक भौगोलिक स्थिति भी दिखाना शुरू करेगी. उल्लेखनीय है कि भारत में फेसबुक के करीब 20 करोड़ उपयोक्ता हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: मिशन 2019 में जवाबदेही के घेरे में सोशल मीडिया