NDTV Khabar

बेंगलुरू में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा का ख्याल रखेगी 'पिंक होयसाला'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बेंगलुरू में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा का ख्याल रखेगी 'पिंक होयसाला'

'पिंक होयसाला' महिला और बच्चों की सुरक्षा के लिए तैयार की गई पुलिस की गाड़ियां हैं

बेंगलुरू: पिंक होयसाला यानी महिलाओं और बच्चों की हिफाज़त के लिए ख़ास तौर पर शुरू की गई पुलिस कंट्रोल रूम गाड़ियां. इनकी मदद पाने के लिए परेशानी में फंसी महिला या बच्चे अपने मोबाइल ऐप 'सुरक्षा' या फिर 100 नम्बर डायल कर ले सकते हैं. ऐसी 51 पिंक होयसाला पीसीआर गाड़ियों की शरुआत बेंगलुरु में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने इस तरह की 51 पीसीआर गाड़ियों को बेंगलुरू पुलिस को समर्पित किया.

बेंगलुरू पुलिस आयुक्त प्रवीण सूद ने बताया पुलिस का खास ध्यान उन इलाक़ों में इनकी तैनाती पर होगा जहां गारमेंट फैक्ट्रीज काफी हैं और महिलाएं बड़ी तादाद में काम करती हैं और वे भी रात के शिफ्ट में. इसके अलावा बार और होटल्स हैं वहां भी इन पीसीआर की तैनाती की जाएगी. उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस हमेशा तैयार रहती है. इसलिए पुलिस के बेड़े में 'पिंक होयसाला' को शामिल किया गया है.

इसकी कार्यप्रणाली के बारे में उन्होंने बताया कि मोबाइल के सभी प्लेटफार्म पर बेंगलुरु सिटी पुलिस का विशेष ऐप मौजूद है जिसका नाम है  'सुरक्षा'. इसे मोबाइल पर डाउनलोड करके इसे ज़रूरतमंद महिला या बच्चे अगर 10 सेकंड में 3 या इससे ज्यादा बार दबाएंगे तो एक संदेश इन गाड़ियों तक पहुंच जाएगा.

टिप्पणियां
पिंक होयसाला में बैठी महिला पुलिसकर्मी फौरन जीपीएस से रास्ते का अनुसरण करते हुए ज़रूरतमंद तक पहुंच जाएंगी और जिनके पास स्मार्टफोन न हों वे पुलिस कंट्रोल रूम को 100 नम्बर डायल कर सूचना देकर पिंक होयसाला की मदद ले सकते हैं. पिंक होयसाला का ड्राईवर पुरुष होगा जबकि इसमें मौजूद पुलिसकर्मी महिला होंगी.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement