NDTV Khabar

बेंगलुरु में नौ करोड़ के पुराने नोटों के साथ 14 गिरफ्तार

347 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बेंगलुरु में नौ करोड़ के पुराने नोटों के साथ 14 गिरफ्तार

बेंगलुरु पुलिस ने एक रियल एस्टेट एजेंट से 9 करोड़, 14 लाख रुपये के पुराने नोट बरामद किए हैं (फाइल फोटो)

बेंगलुरु: पुराने नोट बदलने की आखिरी सीमा 31 मार्च भी खत्म हो गई है. इसके बाद भी पुराने नोटों की बरामदगी लगातार जारी है. बेंगलुरु पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक रियल एस्टेट एजेंट सहित 14 लोगों को गिरफ़्तार किया है और इनके पास से 9 करोड़, 14 लाख रुपये के पुराने प्रतिबंधित करेंसी नोट बरामद किए हैं.

बेंगलुरु के क्राइम पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त एन. रवि ने बताया कि बेंसन टाउन के एक घर में छापेमारी के दौरान 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बरामद किए हैं. पुलिस इस बात की खोजबीन में जुटी है कि नोट बदलने की सभी तय सीमाएं समाप्त होने के बाद ये लोग इन पुराने नोटों को कहां खपाते.

पुलिस ने गिरफ्तार लोगों के पास से 15 मोबाइल फोन, दो दोपहिया और दो चारपहिया वाहन भी जब्त किए हैं. गिरफ्तार किए गए 14 में से 13 लोगों को अदालत के समक्ष पेश किया. कोर्ट ने उनको 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

पिछले हफ्ते भी ऐसे ही 5 लोगों के एक गिरोह को पुलिस ने पकड़ा था तब पता चला कि ये लोग पुराने नोटों को 10 फीसदी कमीशन के बदले में ले रहे थे.

हालांकि पुलिस ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है लेकिन पता ये चल रहा है कि पुराने नोटों की अदलाबदली 10 से 35 फीसदी कमीशन के बदले की जा रही है. रकम जितनी बड़ी होती है कमीशन उतना ही कम होता है. पिछले एक महीने के दौरान बेंगलुरु में कुल 21 लोग पुराने नोटों के अदला-बदली के मामले में गिरफ्तार हुए हैं और इनसे 16 करोड़ रुपये बरामद किए हैं.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement