Hindi news home page

नई खानपान नीति में यात्रियों को बेहतरीन खाना मुहैया कराएगा रेल विभाग

ईमेल करें
टिप्पणियां
नई खानपान नीति में यात्रियों को बेहतरीन खाना मुहैया कराएगा रेल विभाग

ट्रेनों में खानपान व्यवस्था सुधारने के लिए नई खानपान नीति-2017 लागू की गई है

नई दिल्ली: पिछले महीने जारी रेलवे की नई खानपान नीति में यात्रियों को अच्छी क्वालिटी का भोजन मुहैया कराने के उद्देश्य से ट्रेनों में खानपान सेवाओं के विकेन्द्रीकरण की परिकल्पना की गई है. रेल राज्य मंत्री राजेन गोहांई ने राज्यसभा को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) को जिम्मेदारी दे कर ट्रेनों के लिए नई खानपान नीति 2017 जारी की गई है. गोहांई ने बताया कि आईआरसीटीसी को मुख्यत: भोजन तैयार करने और भोजन के वितरण के बीच अंतर सृजित कर इसका विकेन्द्रीकरण करने का अधिकार दिया गया है.

भोजन तैयार करने की व्यवस्था को अपग्रेड करने के लिए आईआरसीटीसी नए किचन स्थापित करेगी और मौजूदा किचनों को अपग्रेड करेगी. उन्होंने बताया कि नई नीति के अनुसार, आईआरसीटीसी सभी मोबाइल यूनिटों की खानपान सेवाओं का प्रबंधन करेगा. सभी मोबाइल यूनिटों के लिए भोजन आईआरसीटीसी के स्वामित्व वाली, परिचालित और उनके द्वारा प्रबंधित नामित रसोई घरों से प्राप्त किया जाएगा.

आईआरसीटीसी गाड़ियों में भोजन सेवा के लिए आतिथ्य उद्योग से सेवा प्रदाताओं की सेवाओं का इस्तेमाल करेगा. इसके अलावा आईआरसीटीसी पूर्णत: आउटसोर्स नहीं करेगा या खानपान सेवाओं की व्यवस्था के लिए निजी लाइसेंसधारियों को लाइसेंस जारी नहीं करेगा.

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement