Bharat Bandh Updates: ‘भारत बंद’ ने दिखा दिया कि कृषि कानूनों को निरस्त करने की जरूरत है : अमरिंदर

Bharat Bandh Today Updates: अखिल भारतीय बंद को अधिकतर विपक्षी दलों और कई ट्रेड यूनियनों का समर्थन मिला. पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों और किसानों के प्रदर्शन का केंद्र बनी दिल्ली में बंद का असर दिखा.

Bharat Bandh Updates: ‘भारत बंद’ ने दिखा दिया कि कृषि कानूनों को निरस्त करने की जरूरत है : अमरिंदर

Bharat Bandh Today : कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने बुलाया भारत बंद.

Farmers Protest Updates: केंद्र के नये कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर किसान संगठनों के आह्वान पर बुलाए गए ‘भारत बंद' के समर्थन में मंगलवार को देश के कई हिस्सों में दुकानें और कारोबारी प्रतिष्ठान बंद रहे और परिवहन पर असर पड़ा. प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे और ट्रेन समेत यातायात को बाधित किया. बंद से आपात सेवाओं और बैंकों को दूर रखा गया. अखिल भारतीय बंद को अधिकतर विपक्षी दलों और कई ट्रेड यूनियनों का समर्थन मिला. पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों और किसानों के प्रदर्शन का केंद्र बनी दिल्ली में बंद का असर दिखा. बंद को देखते हुए देशभर में सुरक्षा बढ़ा दी गयी थी. कई जगहों पर प्रदर्शन का असर दिखा. दिल्ली की सीमाओं पर हजारों किसान पिछले 11 दिन से प्रदर्शन कर रहे हैं. पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा में प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर ट्रेनें रोकीं. किसान संगठनों द्वारा आहूत ''भारत बंद'' का मंगलवार को राजस्थान के अनेक इलाकों में शुरुआती असर मिला जुला रहा. प्रदेश की राजधानी जयपुर में ‘मंडियां' बंद थीं, लेकिन दुकान खुली थीं. प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें हैं. देश के अधिकतर हिस्सों में प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतर मुख्य बाजार खुले रहे लेकिन ऐप आधारित कैब सेवाएं सड़कों पर नहीं दिखी.

Here are the UPDATE on Farmer's Protest:

Dec 09, 2020 00:04 (IST)
किसानों के साथ अमित शाह की बैठक खत्म, दोनों तरफ से रुख में कोई नरमी नहीं
बैठक में मौजूद नेताओं के अनुसार गृह मंत्री अमित शाह से मीटिंग में अभी कोई निष्कर्ष नहीं निकला है. बैठक में किसानों ने तीनों बिलों को रद्द करवाने की मांग दोहराई जबकि सरकार ने संशोधन करने का प्रस्ताव दोहराया. अब सरकार अपना प्रस्ताव लिखित में किसानों को देगी और बुधवार को किसान संयुक्त किसान मोर्चा में उस प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे.
Dec 08, 2020 22:01 (IST)
‘भारत बंद’ ने दिखा दिया कि कृषि कानूनों को निरस्त करने की जरूरत है : अमरिंदर
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को कहा कि 'भारत बंद' के जरिए किसानों द्वारा दिखायी गयी एकजुटता ने जता दिया है कि कृषि कानूनों को निरस्त किया जाना चाहिए. उन्होंने दोहराया कि तीनों नए कानून ''किसान विरोधी'' हैं और हितधारकों के साथ बिना चर्चा के लिए इन्हें लाया गया.
Dec 08, 2020 20:28 (IST)
नये कृषि कानूनों को वापस लिए जाने के मुद्दे पर बुधवार को विपक्ष के नेता राष्ट्रपति से मिलेंगे. शरद पवार की अगुवाई में राहुल गांधी, सीताराम येचुरी, टी आर बालू और डी राजा राष्ट्रपति से शाम पांच बजे मिलेंगे. इससे पहले ये नेता शाम चार बजे शरद पवार के घर पर मिलेंगे.
Dec 08, 2020 19:45 (IST)
केन्द्र के नए कृषि कानून किसानों के अनुकूल : श‍िवराज सिंह चौहान
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने केन्द्र के नए कृषि कानूनों को किसानों के अनुकूल बताते हुए मंगलवार को कहा कि मध्यप्रदेश में 80 लाख किसानों में से केवल 12-13 लाख किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर अपनी उपज बेचते हैं. चौहान ने अपने बयान में कहा, ''केन्द्र सरकार द्वारा देश में लागू किए गए तीनों कृषि कानून किसान-हितैषी हैं तथा इनसे न केवल किसानों की आय में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, बल्कि उनकी आर्थिक सुरक्षा के लिए ये बहुत बड़ा कदम है.''
Dec 08, 2020 18:40 (IST)
भारत बंद : राकांपा ने आंदोलनकारी किसानों का समर्थन किया, भाजपा की आलोचना की
महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल के नेतृत्व में मंगलवार को भारत बंद का समर्थन किया. केंद्र सरकार के नये कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर बंद का आयोजन किया गया. महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री पाटिल ने आंदोलनकारी किसानों से एकजुटता दिखाने के लिए काली पट्टी बांधी.
Dec 08, 2020 17:28 (IST)
सरकार को अब पता है कि उनके पास कोई रास्ता नहीं है : किसान नेता
किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने सिंघु बॉर्डर पर मीडिया से बातचीत में कहा, 'केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज हमें बैठक के लिए बुलाया है, हम इसमें भाग लेंगे. 'भारत बंद' सफल रहा है और सरकार को अब पता है कि उनके पास कोई रास्ता नहीं है.'
Dec 08, 2020 17:11 (IST)
हमें रामलीला मैदान जाने की अनुमति दी जाए : किसान नेताओं ने मीडिया से कहा
हम बुराड़ी नहीं जाना चाहते, हमें रामलीला मैदान जाने की अनुमति दी जाए क्योंकि हम दिल्ली और हरियाणा के लोगों को परेशान नहीं करना चाहते: किसान नेताओं ने मीडिया से कहा.
Dec 08, 2020 17:10 (IST)
केंद्र सरकार हमारे 'भारत बंद' के आगे झुकी: किसान नेता रुरदू सिंह मनसा ने सिंघु बॉर्डर पर मीडिया से बातचीत में कहा.
Dec 08, 2020 16:04 (IST)
महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारत बंद का असर, APMC बाजार बंद
भारत बंद (Bharat Band) का असर महाराष्ट्र के कई हिस्सों में देखने मिला.. कई जगहों पर किसानों के समर्थन में रैलियां निकाली गई तो राज्य के कई APMC बाजार भी बंद रहे.. किसानों के समर्थन में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हज़ारे ने भी एक दिन का अनशन रखा.
Dec 08, 2020 15:23 (IST)
अमित शाह ने कुछ किसान नेताओं को मुलाकात के लिए बुलाया 

'भारत बंद' के साथ और तेज हुए किसान आंदोलन के बीच गृहमंत्री अमित शाह ने शाम 7 बजे किसान नेताओं को बैठक के लिए बुलाया है. यह काफी अहम जानकारी है क्योंकि उन्होंने अचानक से यह बैठक बुलाई है, वो भी तब जब सरकार पहले ही 9 दिसंबर यानी बुधवार को किसान संगठनों से फिर मुलाकात करने वाली है.
Dec 08, 2020 15:10 (IST)
Dec 08, 2020 15:03 (IST)
किसानों ने NH-24 खोला, यूपी से दिल्ली आने वाले हिस्से को अभी बंद रखा

कृषि कानून के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों ने तय कार्यक्रम के तहत आज तीन बजे NH-24 खोल दिया. इस हाइवे को 11 बजे बंद किया गया था. करीब 4 घंटे बाद किसानों ने इस हाइवे को खोल दिया लेकिन यूपी से दिल्ली आने वाले हिस्से पर बंद रखा है. 

Dec 08, 2020 14:45 (IST)
Bharat Bandh Live News: RSS पर बरसे कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह  

हम मोहन भागवत से पूछना चाहते हैं कि अगर मोदी जी किसान संघ और किसानों की बात नहीं सुन रहे हैं तो RSS मोदी जी को समर्थन देना बंद करे. हमारे साथ सड़क पर आएं। इसमें कोई राजनीति नहीं है: दिग्विजय सिंह
Dec 08, 2020 14:09 (IST)
त्रिपुरा में भारत बंद का कोई असर नहीं

केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों की ओर से मंगलवार को बुलाए गए बंद का त्रिपुरा में कोई असर नहीं दिखा. सड़कों पर रोज की तरह वाहन चलते रहे और राज्य में बाजार व दुकानें खुली रहीं. सरकारी कार्यालय, बैंक और वित्तीय संस्थानों में कर्मचारियों की मौजूदगी देखी गई. 
Dec 08, 2020 13:55 (IST)
दिल्ली: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर केंद्रीय कृ​षि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मिलने उनके आवास पहुंचे. 
Dec 08, 2020 13:43 (IST)
किसान आंदोलन पर कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से मुलाकात के लिए CM खट्टर दिल्ली रवाना

किसान आंदोलन को देखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से मुलाकात के लिए दिल्ली पहुंच रहे हैं. 
Dec 08, 2020 13:39 (IST)
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

कल जब अरविंद केजरीवाल किसानों से मिलने सिंघु बॉर्डर गए थे, उसके बाद से BJP बुरी तरह घबरा गई है, बीजेपी नेताओं ने उसके बाद से अरविंद केजरीवाल को हाउस अरेस्ट कर रखा है. बीजेपी को डर है कि कहीं अरविंद केजरीवाल किसानों के समर्थन में सड़क पर न निकल आएं- मनीष सिसोदिया

Dec 08, 2020 13:16 (IST)
Dec 08, 2020 13:13 (IST)
Bharat Bandh: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर पुलिस हिरासत में

किसानों के 'भारत बंद' में हिस्सा लेने जा रहे भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर को UP पुलिस ने हिरासत में लिया
Dec 08, 2020 13:11 (IST)
Bharat Bandh: किसान आंदोलन पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी 

बौखलाया हुआ विपक्ष जो वोट के माध्यम से जनता का समर्थन प्राप्त नहीं कर पाया, वो आज कानून-व्यवस्था को भंग करने पर उतारू हो चुका है ताकि वो अपनी राजनीति चमका सके। कहीं न कहीं राजनीतिक दखल है कि अराजकता फैले.
Dec 08, 2020 12:24 (IST)
Dec 08, 2020 12:23 (IST)
Bharat Bandh News: भारत बंद पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी

हर चीज़ पर लोगों को गुमराह करना, देश की छवि को बदनाम करने की साजिश करना इनका(विपक्षी दलों) पुराना तरीका रहा है। अपने शासन काल में कांग्रेस, NCP, अकाली दल, लेफ्ट पार्टियां इस तरह के बिल का सीना ठोक कर समर्थन करती रही हैं: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी 

Dec 08, 2020 12:21 (IST)
Bharat Bandh Live Update: कर्नाटक में भारत बंद

कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में हुबली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और बैलगाड़ी से सड़क ब्लॉक की.
Dec 08, 2020 12:01 (IST)
Dec 08, 2020 11:59 (IST)
Bharat Bandh Live UPDATE: एंबुलेंस के लिए रास्ते खुले रहेंगे: राकेश टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैत ने भारत बंद के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि हम अपनी मांगों के लिए पिछले कई दिनों से प्रयासरत थे. हमें उम्मीद थी कि सरकार हमारी मांगें अब मानेंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि भारत बंद के दौरान एंबुलेंस के लिए रास्ता खुला रहेगा.  
Dec 08, 2020 11:45 (IST)
Dec 08, 2020 11:45 (IST)
Bharat Bandh: किसान कानून को लेकर कृषि मंत्री ने किया ट्वीट

नए कृषि सुधार कानूनों से आएगी किसानों के जीवन में समृद्धि!विघटनकारी और अराजकतावादी ताकतों द्वारा फैलाए जा रहे भ्रामक प्रचार से बचें.  MSP और मंडियां भी जारी रहेगी और किसान अपनी फसल अपनी मर्जी से कहीं भी बेच सकेंगे. 

Dec 08, 2020 11:31 (IST)
Dec 08, 2020 11:28 (IST)
Bharat Bandh Varanasi Update: वाराणसी में किसान यात्रा को देखते भारी पुलिस बस तैनात

वाराणसी में किसान आंदोलन के बंद के समर्थन में समाजवादी पार्टी के लोग रविंद्रपुरी कीनाराम बाबा के आश्रम से लंका तक किसान यात्रा निकालना चाह रहे थे. पुलिस यहां भारी मात्रा में मौजूद है. यहां इक्का-दुक्का पहुंच जा रहे हैं उनको पुलिस गिरफ्तार कर ले रही है. 
Dec 08, 2020 11:22 (IST)
Bharat Bandh Update: आप का प्रदर्शन आईटीओ के पास पहुंचा 

किसान आंदोलन और भारत बंद का समर्थन कर रही आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन दिल्ली के ITO के पास पहुंच चुका है. पार्टी ने आरोप लगाया है कि बीजेपी की मदद से दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नजरबंद कर दिया है. 
Dec 08, 2020 11:19 (IST)
Bharat Bandh West Bengal: कांग्रेस, वाम समर्थकों ने बंगाल में सड़कों, रेल पटरियों को किया जाम

कांग्रेस और वाम दलों के समर्थकों ने मंगलवार को किसानों द्वारा आहूत 'भारत बंद' के समर्थन में राज्य में कई स्थानों पर रेल पटरियों को जाम किया और सड़कों पर धरना दिया. कोलकाता में, माकपा के कार्यकर्ताओं और एसएफआई तथा डीवायएफआई के सदस्यों ने लेक टाउन, कॉलेज स्ट्रीट, जादवपुर और श्यामबाजार फाइव प्वाइंट क्रॉसिंग जाम की. वहीं कांग्रेस समर्थकों ने उत्तर 24 परगना जिले के मध्यग्राम चौमथा में, पश्विम मेदिनीपुर में पंसकुरा, हावड़ा जिले में बाली, मुर्शिदाबाद में बहरामपुर और खड़गपुर में सड़के जाम की, जहां पुलिस उन्हें वाहनों की आवाजाही बाधित ना करने के लिए कहती दिखी. पूर्वी रेलवे के सियालदह खंड में जादवपुर और मध्यग्राम और हावड़ा खंड में रिशरा और बर्धमान में उन्होंने रेल की पटरियां भी जाम कर दीं।


Dec 08, 2020 11:02 (IST)
Bharat Bandh Protest Update: किसानों ने NH-24 को पूरी तरह ब्लॉक किया 

कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने नेशनल हाइवे-24 को पूरी तरह से बंद कर दिया है. 
Dec 08, 2020 10:48 (IST)
Bharath Bandh Farmers' Protests: किसानों ने महाराष्ट्र में रोकी ट्रेन

 केंद्र के कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों द्वारा मंगलवार को आहूत भारत बंद के मद्देनजर एक किसान संगठन के सदस्यों ने महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में ट्रेन रोकी.  'स्वाभिमानी शेतकारी संगठन' के सदस्यों ने बुलढाणा जिले में मलकापुर स्टेशन पर चेन्नई-अहमदाबाद नवजीवन एक्सप्रेस को रोककर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन किया. एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने रेल पटरियों से प्रदर्शनकारियों को हटाने के बाद संगठन के नेता रविकांत तुपकार और उनके समर्थकों को हिरासत में ले लिया. 
Dec 08, 2020 10:46 (IST)
केंद्र पर बरसे AAP के सौरभ भारद्वाज

जबसे किसानों का आंदोलन दिल्ली तक पहुंचा है केंद्र सरकार घबरा गई है. दिल्ली स्टेडियम को जेल बनाना चाह रही थी लेकिन दिल्ली सरकार ने यह बात नही मानी. कल केजरीवाल सिंधु बॉर्डर पहुंचे और कहा कि हमारी सरकार किसानो की सेवा करेंगे. गृह मंत्रालय के इशारे पर अपने ही घर मे मुख्यमंत्री को हाउस अरेस्ट कर लिया है. 
Dec 08, 2020 10:26 (IST)

आम आदमी पार्टी का आरोप, केजरीवाल को किया गया नजरबंद

आप ने आरोप लगाया है कि दिल्ली पुलिस ने भाजपा की मदद से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को घर में ही नजरबंद किया है. उनके कल सिंघु बॉर्डर से लौटने के बाद कल से ही नज़रबंद जैसे हालात बनाए गए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सभी बैठक रद्द हो गई हैं. 

पार्टी का कहना है कि गृह मंत्रालय के आदेश पर पुलिस ने दिल्ली नगर निगम के तीनों मेयर को मुख्यमंत्री के घर के मुख्य गेट के बाहर धरने पर बिठा दिया है और इसका बहाना बनाकर पुलिस ने मुख्यमंत्री के घर के बाहर बैरिकेडिंग कर दी है. जिससे ना केजरीवाल से कोई मिलने आ सकता है और ना वो कहीं बाहर जा सकते हैं. उनका कहना है कि आज भारत बंद के चलते गृह मंत्रालय के निर्देश पर दिल्ली पुलिस ने यह किया है.

Dec 08, 2020 09:38 (IST)
Bharath Bandh Farmers' Protests : सिंघु बॉर्डर पर पुलिस फोर्स तैनात

दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर, जहां किसान सबसे बड़ी मात्रा में इकट्ठा हैं, वहां भारी मात्रा में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. किसानों के प्रदर्शन का आज 13वां दिन है. उनकी केंद्र से अब तक पांच चरणों में बातचीत हो चुकी है, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला है. 9 दिसंबर यानी कल फिर सरकार ने बातचीत के लिए बुलाया है.

Dec 08, 2020 09:29 (IST)
Lucknow Bharat Bandh: लखनऊ की सबसे बड़ी मंडी बंद

लखनऊ की दुबग्गा की सबसे बड़ी सब्जी और फल की मंडी आज बंद है. यह मंडी लखनऊ में व्यापार का बड़ा केंद्र है. मंडी की समिति के कुछ सदस्यों ने बताया कि यहां पर रोजाना लगभग 2 करोड़ का व्यापार होता है लेकिन भारत बंद की वजह से आज कोई किसान अपना उत्पाद लेकर नहीं आया है. हालांकि, शहर में ट्रैफिक और दूसरी चीजें बिल्कुल सामान्य हैं.
Dec 08, 2020 09:20 (IST)
बिहार के जहानाबाद में प्रदर्शन

जहानाबाद में भी नए कृषि बिल के खिलाफ आज भारत बंद को लेकर प्रदर्शन हो रहा है. बंद के दौरान महागठबंधन समर्थकों ने काको मोड़ के समीप कई वाहनों के टायरों की हवा निकाल एनएच-83 और एनएच-110 को जाम कर दिया. सड़कों पर टायर जलाकर केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की.
Dec 08, 2020 09:17 (IST)
Kisan Bharat Bandh LIVE: किसानों ने जारी किया मर्यादा सूत्र

किसानों ने आज के भारत बंद के लिए मर्यादा सूत्र जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि यह बंद सुबह से पूरे दिन तक चलेगा. इसमें सभी बाजार, दुकान, सेवाएं और संस्थान बंद रहेंगे. वहीं चक्का जाम दोपहर 3 बजे तक किया जाएगा. आज किसान दूध, सब्जी, फल वगैरह लेकर बाजार में नहीं जाएंगे. किसानों ने कहा कि वो अस्पताल और एंबुलेंस जैसी अनिवार्य सेवाओं को इससे मुक्त रखेंगे, वहीं शादियों का काम भी जारी रहेगा.  

किसानों ने आंदोलन को शांतिपूर्ण बनाए रखने की अपील के साथ कहा है कि अगर विपक्षी पार्टियां इसे समर्थन देना चाहती हैं, तो वो अपना झंडा, बैनर सब छोड़कर किसानों का साथ दें.
Dec 08, 2020 09:08 (IST)
Bharat Bandh Today : कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों का भारत बंद का आह्वान

आज कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर किसानों ने भारत बंद बुलाया है. देशभर में कई संगठनों ने इसका समर्थन किया है. केंद्र सरकार इस आंदोलन में विपक्षी पार्टियों के शामिल होने से काफी सतर्क है. हालांकि, किसान संगठनों ने कहा है कि विपक्षी पार्टियां अपना झंडा आंदोलन से दूर रखें. किसानों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील की है.