Bharat Bandh LIVE Updates: भारत बंद के तहत देशभर में प्रदर्शन, व्यापारियों की मांग- 'GST सरल करो'

Bharat Bandh LIVE Updates: देदेशभर के व्यापारिक संगठनों सहित कई परिवहन संगठन शुक्रवार को भारत बंद मना रहे हैं. बंद का असर कई राज्यों में दिख रहा है. कई जगहों पर व्यापारी संगठनों ने विरोध-प्रदर्शन भी किया है. 

Bharat Bandh Today : भारत बंद आज, लगभग पूरे देश में व्यापारिक संस्थान बंद.

देशभर के व्यापारिक संगठनों सहित कई परिवहन संगठन शुक्रवार को भारत बंद मना रहे हैं. यह बंद आज सुबह 6 बजे से शुरू हो चुकी है और शाम 8 बजे तक लागू रहेगी. बंद का असर कई राज्यों में दिख रहा है. कई जगहों पर व्यापारी संगठनों ने विरोध-प्रदर्शन भी किया है. कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने जीएसटी (GST) नियमों की समीक्षा की मांग करते हुए यह बंद बुलाया है. वहीं, ई-वे बिल और तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ भी उनका विरोध है.

बता दें कि हाल ही में जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स एक्ट में किए गए संशोधन किए गए हैं, जिनका ये संगठन विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि ये संशोधन व्यापार के प्रतिकूल हैं. परिवहन संगठन बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे. इस बंद के तहत देशभर के बाजार बंद हैं और कोई भी व्यापारिक गतिविधियां नहीं की जा रही हैं. देश के सभी राज्यों के अधिकतर व्यापारिक संगठन बंद में शामिल हो रहे हैं.

Here are the live updates for Bharat Bandh today : 

Feb 26, 2021 15:34 (IST)
Bharat Bandh Updates : देश के कई राज्यों में व्यापारियों ने किया प्रदर्शन

देश के कई राज्यों में भारत बंद के दौरान व्यापारी प्रदर्शन करते नजर आए. दुकानें भी बंद दिखीं. व्यापारी संगठन सरकार से GST को सरल करने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि नए संशोधन कठिन और व्यापार के प्रतिकूल हैं.
Feb 26, 2021 14:25 (IST)
Bharat Bandh Updates : कैट के बंद को लेकर व्यापारिक संगठनों में मतभेद

 खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में दोपहर दो बजे के बाद बाजार बंद रहेंगे. उन्होंने अन्य राज्यों में बंद को मिली प्रतिक्रिया साझा करते हुए कहा कि महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में सभी प्रमुख बाजार बंद रहेंगे, जबकि दक्षिण भारत में इसका 70-80 प्रतिशत प्रभाव और पूर्वोत्तर राज्यों 80 प्रतिशत से अधिक प्रभाव रहने की उम्मीद है.

खंडेलवाल ने कहा कि कैट एक मार्च से जीएसटी संबंधित मुद्दों को लेकर विभिन्न राज्यों में मुख्यमंत्रियों को लक्ष्य कर एक आक्रामक अभियान शुरू करेगा. (भाषा)
Feb 26, 2021 13:34 (IST)
पेट्रोल-़डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच विपक्षी पार्टियां भी आज अलग-अलग जगहों पर प्रदर्शन कर रही हैं. कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ केरल सचिवालय के बाहर अनोखे अंदाज में प्रदर्शन किया. उन्होंने रस्सियों से बांधकर ऑटो-रिक्शा को खींचा.   
Feb 26, 2021 12:39 (IST)
भारत बंद के बीच, फ्यूल के बढ़ते दामों के खिलाफ राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने अपने आवास से विधानसभा तक साइकिल चलाकर विरोध प्रदर्शन किया.
Feb 26, 2021 11:55 (IST)
Bharat Bandh : दिल्ली में नहीं दिख रहा असर

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के भारत बंद आह्वान का असर दिल्ली के बाजार पर नहीं दिख रहा है. यहां के व्यापारियों का कहना है कि जीएसटी के प्रावधान बहुत ही जटिल, कठोर और पीछे ले जाने वाले हैं, लेकिन यहां पर बंद रखने को समाधान न मानते हुए बाजार खुले रखे गए हैं. बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी के विरोध और ई-वे बिल कानूनों को खत्म करने को लेकर ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने भी भारत बंद का समर्थन किया है.
Feb 26, 2021 10:48 (IST)
Bharat Bandh Live : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में बंद का असर दिख रहा है. यहां पर बाजार बंद हैं. 

Feb 26, 2021 10:47 (IST)
Bharat Bandh Updates : दिख रहा असर

देशभर के कई राज्यों में भारत बंद का असर दिख रहा है. कई राज्यों में व्यापारिक संस्थान बंद हैं. रास्ते भी सूनी दिखाई दे रही हैं. व्यापारियों ने बाजारों को बंद रखा है और दुकानदारों ने भी दुकानों पर ताले लगाए हैं. 

कई राज्यों में सड़कों पर भी इसका असर दिख रहा है. सड़कें सूनी दिखाई दे रही हैं.
Feb 26, 2021 09:20 (IST)
भारत बंद : फ्यूल प्राइस, जीएसटी और ई-वे बिल के खिलाफ किए जा रहे हड़ताल के बीच ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर की सड़कों पर ऐसा दिखा हाल.

Feb 26, 2021 08:26 (IST)
Bharat Bandh Today : दिल्ली में CTI ने लिया बाजारों को खोले रखने का फैसला

GST के कठिन प्रावधानों के विरोध में गुरुवार को व्यापारियों के संगठन चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने एक वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग का आयोजन करके व्यापारियों की महापंचायत बुलाई, जिसमें  दिल्ली की 240 बड़ी व्यापारिक संस्थाओं ने हिस्सा लिया. सीटीआई के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि आज की मीटिंग में सभी ने सर्वसम्मति से ये निर्णय लिया कि GST के काले कानूनों का विरोध जारी रहेगा लेकिन दिल्ली बंद करना इसका समाधान नहीं है इसलिए कल  दिल्ली में समस्त बाजार और दुकानें खुली रहेंगी.

उन्होंने कहा कि जीएसटी के मौजूदा स्वरूप ने कारोबारियों की बेचैनी बढ़ा दी है और GST में बहुत सारे नये नियम आ रहे हैं जो कि व्यापारियों की दृष्टि से बहुत ही खतरनाक हैं. सीटीआई ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र भी लिखा है, जिसमें महत्वपूर्ण बिन्दुओं का जिक्र किया गया है और साथ ही  वित्त मंत्री से व्यापारियों ने मिलने का भी वक्त मांगा है. 



Feb 26, 2021 08:21 (IST)
Bharat Bandh Updates : देश में आज व्यापार और परिवहन संगठन भारत बंद कर प्रदर्शन कर रहे हैं. आज अधिकांश राज्यों में व्यापारिक संस्थान बंद रहेंगे.