NDTV Khabar

भारत बंद की वजह से देशभर में करीब 100 ट्रेनें हुईं प्रभावित

उत्तर रेलवे के अधिकारियों के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने सोमवार सुबह करीब 10 बजे गाजियाबाद रेल यार्ड पहुंचकर सेवाएं बाधित की.

282 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत बंद की वजह से देशभर में करीब 100 ट्रेनें हुईं प्रभावित

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: भारत बंद की वजह से सोमवार को देशभर में 100 के करीब ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ा. हालांकि कुछ घंटे बाद तक इनमें से ज्यादातर ट्रेनों की सेवाएं दोबारा से बहाल कर दी गई. प्रदर्शनकारियों द्वारा रेल की पटरी पर किए जा रहे प्रदर्शन की वजह  से इन ट्रेनों के परिचालन में दिक्कत आई. गौरतलब है कि देश भर के कई दलित संगठनों ने अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति( अत्याचार निवारण) अधिनियम को कमजोर करने के खिलाफ भारत बंद बुलाया था. इस प्रदर्शन की वजह से जिन राज्यों में रेल सेवाएं सबसे ज्यादा बाधित हुई हैं उनमें राजस्थान, ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली मुख्य रूप से शामिल हैं. विभिन्न क्षेत्रों के रेल अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह से ही प्रदर्शनकारी रेल यार्डों में एकत्र होने लगे थे. इसके बाद ही उन्होंने रेल परिचालन को रोकना शुरू किया.

यह भी पढ़ें: भारत बंद : सीएम योगी आदित्यनाथ और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की शांति बनाए रखने की अपील

उत्तर रेलवे के अधिकारियों के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने सोमवार सुबह करीब 10 बजे गाजियाबाद रेल यार्ड पहुंचकर सेवाएं बाधित की. उन्होंने बताया कि प्रदर्शन की वजह से सप्त क्रांति एक्सप्रेस, उत्कल एक्सप्रेस, भुवनेश्वर और रांची राजधानी, कानपुर शताब्दी सहित कई ट्रेनों को गाजियाबाद से पहले मेरठ और बाद में मोदीनगर में रोक दिया गया. अधिकारियों के अनुसार प्रदर्शन के दौरान करीब 2000 लोगों की भीड़ ने हापुड़ स्टेशन पर ट्रेनों को रोका. इनमें कई मालगाड़ियां भी शामिल थीं.  आगरा रेल मंडल पर एक शताब्दी और गतिमान एक्सप्रेस सहित 28 ट्रेनें देरी से चलीं. फिरोजपुर रेल यार्ड पर सुबह साढ़े आठ बजे करीब 150 लोग पहुंचे और उन्होंने रेल की आवाजाही बाधित की.

यह भी पढ़ें: इस बात की जांच होनी चाहिए, केस में पैरवी ठीक तरीके से क्यों नहीं की गई : कांग्रेस

प्रदर्शनकारियरों के कारण पूर्व मध्य रेलवे की करीब 43 ट्रेनें प्रभावित हुई . वहीं बिहार में प्रदर्शनकारियों ने पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर जबरन टिकट बुकिंग काउंटर बंद कराया. इसके बाद वह पटरियों पर बैठ गए.

टिप्पणियां
VIDEO: भारत बंद के दौरान उग्र हुआ प्रदर्शन.


इससे यहां से होकर जाने वाली गाड़ियों के आवागमन में खासी दिक्कत हुई. उत्तर पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे और उत्तर पूर्व फ्रंटियर रेलवे में करीब 18 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई लेकिन सुबह साढ़े नौ बजे सेवाएं बहाल हो गईं. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement