'ये लोग कतई न लगवाएं कोवैक्सीन...', भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी कर लोगों को चेताया

COVID Vaccination: भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी करके बताया है कि किस बीमारी या अवस्था में लोगों को कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए, हालांकि इससे पहले केंद्र सरकार ने इससे अलग ही बयान दिया था.

खास बातें

  • भारत बायोटेक ने बताया- ये लोग न लगवाएं कोवैक्सीन
  • एलर्जी या बुखार होने पर न लगवाएं.
  • इसके साथ ही किसी बीमारी में या कोई दवाई चल रही हो तो पहले जानकारी दें.

कोरोना से निपटने के लिए देशभर में वैक्सीनेशन का काम जारी है. इसी बीच भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी करके बताया है कि किस बीमारी या अवस्था में लोगों को कोरोना वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए. भारत बायोटेक के मुताबिक- यदि किसी बीमारी की वजह से आपकी इम्युनिटी कमजोर है या आप कुछ ऐसी दवाएं ले रहे हैं, जिससे आपकी इम्युनिटी प्रभावित होती है तो आपको कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए. बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने कहा था कि अगर आप इम्युनोडेफिशिएंसी से ग्रस्त हैं या इम्युनिटी सप्रैशन  (Immunity Suppression) पर हैं, यानी आप किसी अन्य ट्रीटमेंट के लिए इम्युनिटी कम कर रहे हैं तो कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं. मगर अब भारत बायोटेक द्वारा जारी बयान में ऐसे लोगों को कोवैक्सीन न लगवाने की सलाह दी गई है.

भारत बायोटेक के मुताबिक- ये लोग भी कोवैक्सीन न लगवाएं

  1.  जिन्हें एलर्जी की शिकायत रही है.
  2. बुखार होने पर न लगवाएं.
  3. जो लोग ब्लीडिंग डिसऑर्डर से ग्रस्त हैं या खून पतला करने की दवाई ले रहे हैं
  4. गर्भवती महिलाएं, या जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं.
  5. इसके अलावा भी स्वास्थ्य संबंधी गंभीर मामलों में नहीं लगवानी चाहिए, जिसके बारे में पूरी जानकारी वैक्सीनेशन ऑफिसर को देनी चाहिए.

भारत बायोटेक का कहना है कि जब आप वैक्सीन लगवा रहे हों तो ऐसी बातों की जानकारी आपको वैक्सीनेशन ऑफिसर को देनी चाहिए. यदि किसी बीमारी की वजह से आपकी नियमित दवाएं चल रही हैं तो इसकी जानकारी भी आपको देनी चाहिए,  यानी वैक्सीन लगवाने से पहले अपने बारे में आपको पूरी जानकारी देनी होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि देशभर से कोरोना वैक्सीन के कुछ मामूली प्रतिकूल प्रभाव सामने आने के बाद ये फैक्टशीट जारी की गई है. हालांकि कि कंपनी का ये भी कहना है कि इस बात की संभावना बहुत कम है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन से कोई गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हो.