गठबंधन में सबसे ज्यादा फायदा शरद पवार की पार्टी NCP को, मिल सकते हैं अहम मंत्रालय

महाराष्ट्र में Congress-NCP और शिवसेना के गठबंधन वाली सरकार बन जाने के बाद अब कयास कैबिनेट को लेकर चलाए जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक जो जानकारी मिल रही है NCP को इस सरकार में सबसे ज्यादा फायदा होता दिखाई दे रहा है.

गठबंधन में सबसे ज्यादा फायदा शरद पवार की पार्टी NCP को, मिल सकते हैं अहम मंत्रालय

NCP के हिस्से में ज्यादा अहम मंत्रालय आने की उम्मीद है.

खास बातें

  • कैबिनेट को लेकर कयास
  • एनसीपी को हो सकता फायदा
  • मिल सकते हैं अहम मंत्रालय
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में Congress-NCP और शिवसेना के गठबंधन वाली सरकार बन जाने के बाद अब कयास कैबिनेट को लेकर चलाए जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक जो जानकारी मिल रही है NCP को इस सरकार में सबसे ज्यादा फायदा होता दिखाई दे रहा है. डिप्टी सीएम की पोस्ट के अलावा के 43 सदस्यों वाली कैबिनेट में पार्टी के 16 मंत्री बन सकते हैं.  वहीं शरद पवार की भी भूमिका काफी अहम होगी. वैचारिक रूप से पूरी तरह से भिन्न कांग्रेस और शिवसेना के बीच सेतु के तौर पर देखे जा रहे हैं. एनसीपी को शिवसेना की तुलना में एक मंत्री पद ज्यादा मिलेगा क्योंकि एक अन्य सहयोगी कांग्रेस के विधायक नाना पटोले को स्पीकर चुना गया है. सूत्रों का कहना है कि शरद पवार के सबसे भरोसेमंद जयंत पाटिल को गृहमंत्री का पद मिलने जा रहा है. पाटिल इससे पहले भी इस मंत्रालय में थोड़े के समय के लिए काम कर चुके हैं. छगन भुजबल के अलावा जयंत पाटिल ही ऐसा नेता हैं जिन्होंने उद्धव ठाकरे के साथ शपथ लिया है. इसके अलावा शरद पवार के भतीजे अजित पवार को डिप्टी सीएम का पद मिलेगा जिन्होंने रात में बीजेपी के साथ मिलकर सुबह सरकार बना ली थी और डिप्टी सीएम बन गए. इसके बाद महाराष्ट्र की राजनीति में हड़कंप मच गया था. लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट के बहुमत साबित करने के आदेश के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. हालांकि गुरुवार की सुबह जब उनसे पूछा गया कि क्या वह फिर से डिप्टी सीएम बनने जा रहे हैं तो उनका जवाब था कि पार्टी फैसला करेगी. 

परंपराए बनाए रखने के लिए BJP ने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव से प्रत्याशी का नाम वापस लिया : देवेंद्र फडणवीस

वहीं बात करें कांग्रेस की तो उसको राजस्व मंत्रालय के साथ ही उसे 12 मंत्रालय दिए जाने की उम्मीद है. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष और 8 बार के विधायक बाला साहेब थोराट, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चह्वाण ने गुरुवार को उद्धव के साथ ही शपथ लिया है. बाला साहेब थोराट को पिछले हफ्ते ही विधायक दल का नेता चुना गया है. शिवसेना के हिस्से शहरी विकास मंत्रालय आने की उम्मीद है. गुरुवार के हुए पार्टी के नेता एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने उद्धव ठाकरे के साथ शपथ लिया था. दोनों ही नेता पिछली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं. आपको बता दें नाना पटोले के चुने के बाद महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस को विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया. 

आरे में निर्माण कार्य पर रोक लगाई, पर्यावरण प्रेमियों में खुशी​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com