NDTV Khabar

UP राज्यसभा चुनाव 2018: वोटिंग से पहले ही BSP को झटका, सीएम योगी से मिले बसपा विधायक अनिल सिंह

वोटिंग से पहले ही बसपा के लिए एक बुरी खबर आई है. बसपा विधायक अनिल सिंह मायावती को बड़ा झटका दे सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP राज्यसभा चुनाव 2018: वोटिंग से पहले ही BSP को झटका, सीएम योगी से मिले बसपा विधायक अनिल सिंह

मायावती (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव काफी अहम और दिलचस्प होते जा रहा है.  आज दस सीटों के लिए आज यूपी में वोटिंग होने वाली है. मगर उससे पहले ही बसपा के लिए एक बुरी खबर आई है. बसपा विधायक मायावती को बड़ा झटका दे सकते हैं. खबर है कि बसपा विधायक बीजेपी के पाले में वोट डाल सकते हैं. क्योंकि खबर है कि बसपा विधायक अनिल सिंह उत्तर प्रदेश के सीएम योगी से मुलाकात की. इससे साफ हो गया है कि इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग हो सकती है और बसपा अनिल सिंह का वोट खो सकती है. 

राज्यसभा चुनाव को उत्तर प्रदेश के समीकरण ने और भी ज्यादा दिलचस्प बना दिया है. आज होने वाले राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और सपा-बसपा के बीच महज एक सीट को लेकर प्रतिष्ठा की लड़ाई है. उत्तर प्रदेश के कोटे में राज्यसभा के लिए पूरे दस सीटें हैं, मगर एक सीट पर वोटों के समीकरण कुछ इस तरह है कि बीजेपी, सपा-बसपा इसे जीतने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है. माना जा रहा है कि इस एक सीट पर बीजेपी के अनिल अग्रवाल और बसपा के उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर में जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है. 

सत्तासीन BJP के लिए बेहद अहम हैं राज्यसभा चुनाव 2018, जानें सभी ज़रूरी बातें...

टिप्पणियां
खास बात है कि एक राज्‍यसभा सीट पर जीत के लिए औसत 37 विधायकों के वोट की जरूरत है. इस लिहाज से देखा जाए तो यूपी की आठ सीटों पर वोट करने के बाद बीजेपी के पास 8 विधायकों के अतिरिक्त मत बच रहे हैं और उसे जीत के लिए सिर्फ नौ और मतों की जरूरत होगी. यानी अभी बीजेपी के पास 8 विधायक हैं और उसे जीत के लिए 9 और चाहिए. वहीं बसपा के पास 19 विधायक हैं, और बसपा के 19, सपा के 10, कांग्रेस के 7 और रालोद के 1 वोट को मिलाकर कुल 37 हो रहे हैं. बसपा को अगर ये सभी वोट कर देते हैं तो लगभग यह जीत के बराबर होगा, मगर बीजेपी इनमें से तोड़ने में कामयाब हो जाती है, तो फिर यह असंभव हो जाएगा. 

VIDEO:यूपी में राज्यसभा की 10वीं सीट का सस्पेंस!


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement