Cyclone Amphan की आहट से बंगाल में तेज हवाएं और भारी बारिश, इन जिलों में भारी नुकसान का खतरा

अम्फान के तेज हवाओं के साथ 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तट से टकराने की आशंका है. सुरक्षा को देखते हुए 50,000 से ज्यादा लोगों को शहर से बाहर निकाला गया है.

Cyclone Amphan की आहट से बंगाल में तेज हवाएं और भारी बारिश, इन जिलों में भारी नुकसान का खतरा

Cyclone Amphan के आज 4 बजे से 6बजे के बीच बंगाल पहुंचने की आशंका

कोलकाता:

चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) की वजह से बुधवार को पश्चिम बंगाल के दीघा में भारी बारिश और तेज हवाओं का कहर देखने को मिला. अम्फान ने सोमवार को एक सुपर चक्रवात का रूप ले लिया है. अधिकारियों का कहना है कि लैंड फॉल (भूस्खलन) के बाद इसकी तीव्रता में कमी आने की उम्मीद है. दीघा बीच पर बड़ी लहरें देखने को मिलीं, जो कि तूफान का इस ओर बढ़ने का संकेत है. दीघा पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में स्थित है. आंशका जताई जा रही है कि मिदनापुर च्रकवात से सीधे तौर पर प्रभावित होने वाले सात जिलों में से होगा. 

अम्फान के तेज हवाओं के साथ 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तट से टकराने की आशंका है. सुरक्षा को देखते हुए 50,000 से ज्यादा लोगों को शहर से बाहर निकाला गया है. दोहरी चुनौती का जिक्र करते हुए अधिकारियों ने कहा कि महामारी के बीच यह पहला चक्रवात है. 

अम्फान का असर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भी देखने को मिला. चक्रवात की वजह से सुबह कोलकाता में बारिश और तेज हवाएं चलीं. कोलकाता हवाई अड्डे पर सभी परिचालन को कल सुबह 5बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है. हालांकि, कोरोनावायरस लॉकडाउन में सिर्फ विशेष उड़ानों का परिचालन हो रहा है. 

भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए "ऑरेन्ज मैसेज" जारी किया है. विभाग ने कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में भारी नुकसान पहुंचने की चेतावनी दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रचंड चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान' (Cyclone Amphan) के आज यानी 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है और इस गंभीर घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ ने जानमाल की हानि/क्षति रोकने के लिए 53 टीमें तैनात की हैं.

वीडियो: अम्फान से मुकाबले की तैयारी, NDRF की कई टीमें तैनात