NDTV Khabar

बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 130 लोगों की मौत, असम में घट रहा पानी का स्तर

बिहार के 13 जिलों में आयी बाढ़ से अब तक 130 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 88.46 लाख आबादी प्रभावित हुई है. असम में सभी प्रमुख नदियों में जल स्तर अब घटने लगा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 130 लोगों की मौत, असम में घट रहा पानी का स्तर

बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 130 लोगों की मौत

खास बातें

  1. बिहार में बाढ़ का कहर जारी, बाढ़ से 127 लोगों की मौत
  2. बिहार में 88.46 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित
  3. असम में घट रहा पानी का स्तर
नई दिल्ली:

बिहार के 13 जिलों में आयी बाढ़ से अब तक 130 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 88.46 लाख आबादी प्रभावित हुई है. असम में सभी प्रमुख नदियों में जल स्तर अब घटने लगा है. पिछले 24 घंटे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है. राज्य में बाढ़ की चपेट में आने से 86 लोगों की मौत हो चुकी है. आपदा प्रबंधन विभाग से मंगलवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार के 13 जिले-शिवहर, सीतामढी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया एवं कटिहार में अबतक 130 लोगों की मौत हुई है जबकि 88.46 लाख आबादी प्रभावित हो चुकी है.

बाढ़ से अब तक 127 की मौत : आखिरकार पीएम मोदी को आई बिहार की सुध, सीएम नीतीश से फोन पर जाना हाल

बिहार में बाढ़ से मरने वाले 130 लोगों में सीतामढी के 37, मधुबनी के 30, दरभंगा के 14, अररिया के 12, शिवहर के 10, पूर्णिया के 9, किशनगंज के 7, मुजफ्फरपुर एवं सुपौल के 4—4, पूर्वी चंपारण के 2 और सहरसा के एक व्यक्ति शामिल हैं. कटिहार और पश्चिमी चंपारण में बाढ़ के कारण किसी की मौत की सूचना नहीं है.
 
बिहार के बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत शिविर चलाए जा रहे हैं. भोजन की व्यवस्था के लिए 442 सामुदायिक रसोई चलाए जा रहे हैं. बाढ़ प्रभावित इलाके में राहत एवं बचाव कार्य के लिये एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 27 टीम, 876 मानव बल को लगाया गया है तथा 133 मोटरबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है. 


केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार की कई नदियां बूढी गंडक, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान और खिरोही नदी विभिन्न स्थानों पर आज सुबह खतरे के निशान से उपर बह रही थीं. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बिहार की सभी नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में बुधवार की सुबह तक हल्की से साधारण बारिश की संभावना जतायी गयी है.

 बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 13 जिलों में 88 लाख लोग प्रभावित

टिप्पणियां

असम में सभी प्रमुख नदियों में जल स्तर अब घटने लगा है. पिछले 24 घंटे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है. राज्य में बाढ़ की चपेट में आने से 86 लोगों की मौत हो चुकी है. गुवाहाटी से मिली खबर के मुताबिक, असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने कहा कि 13 जिलों के 864 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. धेमाजी, दरांग, बारपेटा, नलबाड़ी, चिरांग, गोलपाड़ा, कामरूप, कामरूप (एम), मोरीगांव, नगांव, गोलाघाट, जोरहाट और कछार जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. एएसडीएमए ने बताया कि कुल 417 राहत कैंप चलाए जा रहे हैं. इसमें 30925 लोगों ने शरण ले रखी है. 

VIDEO: बिहार में बाढ़ की स्थिति फ़ि‍र गंभीर



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement