बिहार चुनाव: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जेडीयू के '7 निश्चय भाग-2' का ऐलान किया

Bihar Election 2020: नीतीश कुमार ने कहा- 7 निश्चय भाग-2 को क्रियान्वित कर हम राज्य को विकास की और ऊंचाईयों तक पहुंचाते हुए सक्षम एवं स्वाबलंबी बिहार बनाएंगे

बिहार चुनाव: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जेडीयू के '7 निश्चय भाग-2' का ऐलान किया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने जनता दल यूनाइटेड (JDU) की ओर से राज्य के विकास के लिए "7 निश्चय भाग -2" योजना की घोषणा की है. इनके द्वारा आने वाले वर्षों में बिहार को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. नीतीश कुमार ने कहा है कि ''लोगों की सेवा करना हमारा धर्म है. आप सभी को धन्यवाद कि मुझे बिहार की सेवा करने का मौका दिया. मुझे विश्वास है कि आपके सहयोग और आशीर्वाद से 7 निश्चय भाग-2 को क्रियान्वित कर हम राज्य को विकास की और ऊंचाईयों तक पहुंचाते हुए सक्षम एवं स्वाबलंबी बिहार बनाएंगे.''

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक ट्वीट करके उन वादों की घोषणा की है जिनमें राज्य के युवाओं को तकनीकी शिक्षा प्रदान करने और उद्यमिता को बढ़ावा देने का निश्चय शामिल है. आईटीआई और पॉलिटेक्निक संस्थानों में प्रशिक्षण की गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्टता केंद्र बनाए जाएंगे. प्रत्येक डिवीजन में रोजगार उन्मुख प्रशिक्षण, टूल रूम और प्रशिक्षण केंद्र बनाने के लिए जिलावार मेगा-कौशल केंद्र स्थापित किए जाएंगे. कौशल विकास और उद्यमिता के लिए एक नया विभाग भी स्थापित किया जाएगा. अधिकतम तीन लाख रुपये तक सरकार 50 प्रतिशत अनुदान भी प्रदान करेगी. नया व्यवसाय स्थापित करने के लिए सात लाख रुपये तक के ऋण पर सरकार द्वारा सात प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा.

नीतीश  कुमार ने कहा कि कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को वित्तीय मदद के रूप में प्रत्येक को 25000 रुपये और स्नातक परीक्षा पास करने वाली छात्राओं में से प्रत्येक को 50000 रुपये दिए जाएंगे.

सरकार अधिकतम पांच लाख रुपये की परियोजना लागत पर 50 प्रतिशत देगी. अनुदान के रूप में पांच लाख रुपये तक ब्याज मुक्त लोन प्रदान करेगी. नीतीश कुमार ने आरक्षण के माध्यम से स्थानीय प्रशासन, पुलिस और जिला स्तर के दफ्तरों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का भी वादा किया है.

नीतीश कुमार ने कहा है कि किसानों को उनके खेतों में "हर संभव तरीके से" वादों के अनुसार पानी मिलेगा. हर गांव को सौर-स्ट्रीट लाइट और ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र दिया जाएगा. हर घर में नल का पानी दिया जाएगा और शौचालयों का निर्माण किया जाएगा. 

मुख्यमंत्री के निश्चयों में शहरी क्षेत्रों में सुविधाएं बढ़ाने और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए राज्य में सड़कें बनाने का वादा भी शामिल है. लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करना भी जेडीयू के एजेंडे में शामिल है.

नीतीश कुमार ने कहा है कि ''लोगों की सेवा करना हमारा धर्म है. आप सभी को धन्यवाद कि मुझे बिहार की सेवा करने का मौका दिया. मुझे विश्वास है कि आपके सहयोग और आशीर्वाद से 7 निश्चय भाग-2 को क्रियान्वित कर हम राज्य को विकास की और ऊंचाईयों तक पहुंचाते हुए सक्षम एवं स्वाबलंबी बिहार बनाएंगे.''

नीतीश ने की RJD के MY समीकरण में घुसपैठ, पिछड़ों-अति पिछड़ों को 70, SC को 16, महिलाओं को दिए 22 टिकट

Newsbeep

इससे पहले बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री ने बिहार चुनाव के लिए जेडीयू के 115 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. दिलचस्प बात यह है कि पार्टी ने अपने मौजूदा विधायकों में से 11 को टिकट नहीं दिया है. विधानसभा चुनाव में एनडीए के घटकों में जेडीयू को 122 सीटें और बीजेपी (BJP) को 121 सीटें मिली हैं. जेडीयू ने जीतनराम मांझी के नेतृत्व वाली पार्टी हम (HAM) को अपने हिस्से में से सात सीटें दी हैं. बीजेपी ने अपने हिस्से में से विकासशील इनसान पार्टी (VIP) को 11 सीटें दी हैं. बिहार चुनाव में एनडीए में शामिल इन चारों दलों का संयुक्त घोषणा पत्र जल्द आने की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बिहार में 243 विधानसभा सीटें हैं. इनके लिए तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होगा. पहला चरण 28 अक्टूबर को, दूसरा तीन नवंबर को, तीसरा सात नवंबर को होगा. वोटों की गिनती और परिणामों की घोषणा 10 नवंबर को होगी.