बिहार: 6 दलों वाले GDSF में सीटों का बंटवारा- RLSP 104, BSP 80 और AIMIM 24 पर लड़ेगी चुनाव

Bihar Assembly Election 2020: हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM 24 सीटों पर उम्मीदवार खड़ी करेगी. इनके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र यादव की पार्टी समाजवादी जनता दल 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

बिहार: 6 दलों वाले GDSF में सीटों का बंटवारा- RLSP 104, BSP 80 और AIMIM 24 पर लड़ेगी चुनाव

उपेंद्र कुशवाहा इस गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं.

नई दिल्ली:

पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की अगुवाई वाले गठबंधन ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट (Grand Democratic Secular Front- GDSF) में शामिल सभी छह दलों के बीच बिहार चुनावों के लिए 243 सीटों पर सीटों का बंटवारा हो गया है. गठबंधन के सीएम पद के चेहरा कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक  समता पार्टी (RLSP) सबसे ज्यादा 104 सीटों पर लड़ेगी, जबकि दूसरे नंबर पर मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी (BSP) है, जिसके खाते में 80 सीटें गई हैं.

हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM 24 सीटों पर उम्मीदवार खड़ी करेगी. इनके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र यादव की पार्टी समाजवादी जनता दल 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इनके अलावा यूपी के पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. गछबंधन के छठे सहयोगी दल जनतांत्रिक पार्टी सोशलिस्ट को भी पांच सीटें मिली हैं.

बिहार चुनाव: पीएम मोदी करेंगे 12 चुनावी रैलियां, सभी में नीतीश रहेंगे मौजूद, जानें- पहली सभा कब?

बता दें कि महागठबंधन में तवज्जो नहीं मिलने के बाद पिछले महीने उपेंद्र कुशवाहा राजद की अगुवाई वाले महागठबंधन से ये कहते हुए बाहर आ गए थे कि तेजस्वी में नीतीश को हराने की क्षमता नहीं है. इसके बाद उन्होंने एनडीएम में शामिल होने की कोशिश की लेकिन वहां भी दाल नहीं गली. अंत में उन्होंने इस महीने की शुरुआत में मायावती की पीर्टी बसपा के साथ गठबंधन करने का एलान किया. बाद में उसमें चार अन्य दल भी साथ होगए. इस गठबंधन का संयोजक पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र यादव को बनाया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीजेपी के बिहार चुनाव के गाने 'बिहार में ई बा' पर अनुभव सिन्हा ने जताई आपत्ति

वीडियो: बिहार का दंगल: विधानसभा चुनाव में वीडियो वॉर तेज