Bihar Election Results : इन वजहों से इस बार देरी से आ सकते हैं चुनावी नतीजे

रुझान तो स्पष्ट हो रहे हैं लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि नतीजे स्पष्ट होने में लंबा वक्त लग जाएगा. इसके पीछे बड़ा कारण कोविड-19 प्रोटोकॉल है. दरअसल, इस बार कोविड की वजह से बिहार चुनावों में वोटिंग के लिए पोलिंग बूथों की संख्या ज्यादा रखी गई थी.

Bihar Election Results : इन वजहों से इस बार देरी से आ सकते हैं चुनावी नतीजे

Bihar Election Results : कोविड प्रोटोकॉल के चलते होगी नतीजों में देरी.

नई दिल्ली:

Bihar Assembly Election Results 2020 : बिहार विधानसभा चुनावों के नतीजे आ रहे हैं. वोटों की गिनती जारी है और आंकड़ों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. शुरुआती रुझानों (early trends in Bihar) में बिहार महागठबंधन को बढ़त मिलती दिखी थी, लेकिन मतगणना शुरू होने के दूसरे से तीसरे घंटे में पहुंचते ही एनडीए ने स्पीड पकड़ ली. दोपहर एक बजे तक के रुझानों में एनडीए बहुमत के आंकड़े 122 से ऊपर चल रहा है. वहीं आरजेडी के नेतृत्व वाला महागठबंधन 100 के आंकड़ों के ऊपर बना हुआ है.

रुझान तो स्पष्ट हो रहे हैं लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि नतीजे स्पष्ट होने में लंबा वक्त लग जाएगा. इसके पीछे बड़ा कारण कोविड-19 प्रोटोकॉल है. दरअसल, इस बार कोविड की वजह से बिहार चुनावों में वोटिंग के लिए पोलिंग बूथों की संख्या ज्यादा रखी गई थी. हर पोलिंग बूथ में महज 1,000 वोटरों को ही वोट डालने की अनुमति थी, इसकी वजह से ईवीएम की संख्या भी बढ़ी थी. जानकारी के मुताबिक, इन चुनावों में 63 फीसदी ज्यादा ईवीएम का इस्तेमाल हुआ है. 

यह भी पढ़ें: चुनाव के इन रुझानों के आधार पर अभी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता : बीजेपी सूत्र

बिहार चुनाव आयोग के मुख्य इलेक्टोरल ऑफिसर एच आर श्रीनिवास ने बताया कि बिहार में इस बार चुनावी नतीजों की घोषणा में पिछली बार की तुलना में ज्यादा वक्त लगेगा क्योंकि पोलिंग स्टेशनों की संख्या 45 फीसदी ज्यादा है. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार पोलिंग स्टेशनों की संख्या तो दोगुनी थी लेकिन टेबलों की संख्या नहीं बढ़ाई गई थी. पहले पोलिंग स्टेशनों की संख्या 72,723 थी, जो इस बार 1,06,515 हो गई थी. 

आयोग के अधिकारियों ने कहा कि मतगणना की प्रक्रिया 35 राउंड तक पहुंच सकती है, जिसके चलते पहले साफ नतीजे दोपहर बाद तक ही स्पष्ट हो पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि बिहार में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर यानी तीन चरणों में 243 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई है. इस बार फिर बीजेपी और जेडीयू एक साथ चुनाव में लड़ीं. वहीं, एलजेपी ने चिराग पासवान के नेतृत्व में अपना रास्ता अलग कर लिया. तेजस्वी यादव ने महागठबंधन का नेतृत्व किया है.