बिहार: JDU का हाथ थाम रहे परिवारवाद के बड़े नाम, लालू के समधी चंद्रिका राय भी शामिल

यूं तो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके समर्थक हमेशा इस बात का दावा करते हैं कि उनके पार्टी में कोई परिवारवाद नहीं चलता, लेकिन बिहार की राजनीति में परिवारवाद के तीन प्रतीक -चंद्रिका राय, फ़राज़ फ़ातमी और जयवर्धन यादव- JDU में गुरुवार को शामिल होंगे.

बिहार: JDU का हाथ थाम रहे परिवारवाद के बड़े नाम, लालू के समधी चंद्रिका राय भी शामिल

जेडीयू में शामिल होकर नीतीश काम हाथ थाम रहे बिहार में परिवारवाद के बड़े नाम. (फाइल फोटो)

पटना:

Bihar Assembly Elections 2020: यूं तो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके समर्थक हमेशा इस बात का दावा करते हैं कि उनके पार्टी में कोई परिवारवाद नहीं चलता, लेकिन बिहार की राजनीति में परिवारवाद के तीन प्रतीक -चंद्रिका राय, फ़राज़ फ़ातमी और जयवर्धन यादव- जनता दल यूनाइटेड (JDU) में गुरुवार को शामिल होंगे. इसमें चंद्रिका राय का नाम काफी खास है क्योंकि वो नीतीश की प्रतिद्वंदी पार्टी राष्ट्रीय जनता पार्टी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के समधी हैं.

चंद्रिका राय पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय के बेटे हैं और लालू यादव का समधी बनने के बाद, खासकर जब उनकी बेटी और दामाद तेज प्रताप यादव के रिश्तों में खटास आई और नौबत तलाक़ तक पहुंच गई, तब चर्चा में आए. वहीं फराज़ फ़ातमी, पूर्व सांसद अली अशरफ़ फ़ातमी के बेटे हैं और पिछली बार पहली बार आरजेडी के टिकट पर विधायक बने थे.

इसके अलावा जयवर्धन यादव के दादा स्वर्गीय रामलखन सिंह यादव एक ज़माने में शेरे-बिहार के नाम से जाने जाते थे और वो बिहार और केंद्र में मंत्री भी रहे. दोनों जगह उनके ऊपर भ्रष्टाचार के मामले चले. जयवर्धन के पिता प्रकाश चंद्र भी एक कार्यकाल के लिए बाढ़ से सांसद रहे हैं. नीतीश कुमार पहली बार 1989 के चुनाव में रामलखन सिंह यादव को हराकर बाढ़ से सांसद बने थे.

जहाँ चंद्रिका राय और फ़राज़ फ़ातमी का नीतीश कुमार के पार्टी में जाना तय माना जा रहा था. वहीं जयवर्धन यादव का नाम भी पिछले कुछ दिनों से चर्चा में था. राष्ट्रीय जनता दल के नेताओं का कहना हैं कि उन्हें मालूम है कि पार्टी के कई और विधायक अब बाय-बाय करने के मूड में हैं लेकिन उनका दावा है कि जनता दल यूनाइटेड से भी कई विधायक इस तरफ़ आने की क़तार में हैं.

वैसे भी इस साल बिहार में होने वाले विधानसभा चुनावों के नजदीक आते ही यहां सत्ता और विपक्षी दलों के नेताओं ने दल-बदली शुरू कर दी है. इससे पहले सोमवार को पूर्व मंत्री श्याम रजक जनता दल यूनाइटेड से राष्ट्रीय जनता दल में शामिल हुए थे. वहीं राष्ट्रीय जनता दल से तीन विधायक महेश्वर यादव, प्रेमा चौधरी और अशोक कुशवाहा जनता दल यूनाइटेड में शामिल हुए थे.

Video: RJD में शामिल होने वाले श्याम रजक ने की NDTV से बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com