बिहार चुनाव : पहले चरण की वोटिंग में 6 मंत्री और एक पूर्व CM मैदान में, ये हैं खास उम्मीदवार

बिहार विधानसभा चुनावों के पहले चरण में कई हाई-प्रोफाइल कैंडिडेट शामिल हैं. इनमें से छह मंत्री और एक पूर्व मुख्यमंत्री का नाम भी शामिल हैं.

बिहार चुनाव : पहले चरण की वोटिंग में 6 मंत्री और एक पूर्व CM मैदान में, ये हैं खास उम्मीदवार

बिहार में आज 71 सीटों के लिए पहले चरण की वोटिंग हो रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना/नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव बुधवार से शुरू हो गए हैं. आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है. पहले चरण में 243 विधानसभा सीटों में से 71 पर वोटिंग होनी है. इन सीटों में से नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड 35 सीटों पर लड़ रही है, वहीं बीजेपी के पास 29 सीटों पर उम्मीदवार हैं. चिराग पासवान की लोकजनशक्ति पार्टी ने जेडीयू के 35 उम्मीदवारों के खिलाफ अपने कैंडिडेट उतारे हैं. तेजस्वी यादव की राष्ट्रीय जनता दल 42 सीटों पर लड़ रही है, वहीं उसकी सहयोगी कांग्रेस 21 सीटों पर खड़ी है. कोरोनावायरस को देखते हुए चुनाव आयोग ने कोविड गाइडलाइंस जारी की हैं. इस चरण में कई हाई-प्रोफाइल कैंडिडेट शामिल हैं. इनमें से छह मंत्री और एक पूर्व मुख्यमंत्री का नाम भी शामिल हैं.

कौन हैं इस चरण के मुख्य उम्मीदवार

  1. पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी गया जिले के आरक्षित इमामगंज सीट से लड़ रहे हैं. यह सीट औरंगाबादा लोकसभा क्षेत्र के तहत आती है. हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्यक्ष मांझी यहां से वर्तमान विधायक हैं. उनके खिलाफ आरजेडी ने उदय नारायण सिंह को उतारा है, जो कुछ सालों पहले तक जेडीयू से जुड़े हुए थे.

  2. 27 साल की कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट शूटर, श्रेयसी सिंह जमुई से बीजेपी के लिए लड़ रही हैं. उनके खिलाफ आरजेडी के विजय प्रकाश यादव खड़े हैं, वो यहां से सिटिंग एमएमलए हैं. विजय प्रकाश यादव के बड़े भाई जयप्रकाश नारायण यादव पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे हैं और लालू प्रसाद यादव के करीबी सहयोगी रहे हैं.

  3. राज्य कैबिनेट के छह सदस्य- गया टाउन से प्रेम कुमार, लखीसराय से विजय कुमार सिन्हा, बांका से राम नारायण मंडल, जहांनाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, दिनारा से जयकुमार सिंह और राजपुर से संतोष कुमार निराला पहले चरण की वोटिंग में खड़े हैं. वर्मा, सिंह और निराला जेडीयू के उम्मीदवार हैं, बाकी बीजेपी के.

  4. जेडीयू के मंत्री एलजेपी और आरजेडी-कांग्रेस महागठबंधन दोनों का मुकाबला कर रहे हैं. कृष्णनंदन वर्मा नीतीश कुमार की कैबिनेट में बड़ा नाम हैं, वो जहां से लड़ रहे हैं, वहां आरजेडी का काफी प्रभाव है,

  5. सासाराम सीट पर दिलचस्प तिहरी लड़ाई देखने को मिल रही है. आरजेडी के इन्कंबेंट नेता अशोक कुमार जेडीयू की टिकट पर लड़ रहे हैं. उनके सामने वरिष्ठ नेता रामेश्वर चौरसिया हैं, जिन्होंने बीजेपी छोड़कर एलजेपी जॉइन कर ली थी. आरजेडी ने यहां राजेश कुमार गुप्ता को उतारा है.

(PTI से इनपुट के साथ)