बिहार चुनाव : RLSP का 'वचन पत्र' जारी, हर जिले में आवासीय स्कूल, गांव क्लीनिक खोलने समेत कई वादे किए

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के वचन पत्र के मुताबिक, नवोदय विद्यालय की तर्ज पर हर जिले में स्कूल की स्थापना की जाएगी, जिसमें बच्चों को पढ़ने, रहने और खाने की मुफ्त आवासीय सुविधा दी जाएगी.

बिहार चुनाव : RLSP का 'वचन पत्र' जारी, हर जिले में आवासीय स्कूल, गांव क्लीनिक खोलने समेत कई वादे किए

उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा ने जारी किया घोषणा पत्र (फाइल फोटो)

पटना/नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) ने चुनाव प्रचार जोर-शोर से चल रहा है. राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के बाद अब पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की पार्टी राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (RLSP) ने भी शनिवार को अपना वचन पत्र जारी किया. चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए रालोसपा ने जनता से कई वादे किए हैं. RLSP के घोषण पत्र पर नारा दिया गया है- "अगर चाहिए आपको रोजी-रोटी और रोजगार तो अबकी बार शिक्षा वाली सरकार."  

रालोसपा ने अपने वचन पत्र में 25 सूत्रीय कार्यक्रम का जिक्र किया है, जिसे सरकार बनने के बाद प्राथमिकता से लागू किया जाएगा. पार्टी ने अपने वचन पत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार समेत अन्य प्रमुख मुद्दों पर फोकस किया है. 

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के वचन पत्र के मुताबिक, नवोदय विद्यालय की तर्ज पर हर जिले में स्कूल की स्थापना की जाएगी, जिसमें बच्चों को पढ़ने, रहने और खाने की मुफ्त आवासीय सुविधा दी जाएगी. साथ ही स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी. 

स्वास्थ्य के क्षेत्र में, शहर में वार्ड क्लीनिक एवं गांव में हर 2000 की आबादी पर एक गांव क्लीनिक की स्थापना की जाएगी. सीमांचल, कोसी एवं अन्य पिछड़े इलाकों में मल्टीस्पेशियलिटी मेडिकल संस्थान की स्थापना करेंगे. 

ionqppq

आरएलएसपी ने मनरेगा की तरह स्वामी सहजानंद सरस्वती कृषि रोजगार योजना चलाने की घोषणा की है. साथ ही सुधा मॉडल पर सब्जी, फल, दूध उत्पादक किसानों की कॉपरेटिव बनाकर लाभकारी मूल्य पर खरीद सुनिश्चित करने की बात कही गई है. सिंचाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए बंद पड़े नलकूपों को 6 महीने के अंदर फिर से संचालित किया जाएगा. 

कानून-व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए, राज्य में जनसंख्या के अनुपात में पुलिस बल की नियुक्ति करने का वादा किया गया है ताकि आम जनता सुरक्षित महसूस करे. पार्टी ने कहा कि दलित उत्पीड़न और महिला उत्पीड़न के मामलों की सुनवाई के लिए अलग व्यवस्था करेंगे और प्रथम विधानसभा सत्र में भारत सरकार को भारतीय न्यायिक सेवा (Indian Judicial Services) की स्थापना के लिए प्रस्ताव पास कर भेजेंगे. 

Newsbeep

 राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ग्रैंड डेमोक्रैटिक सेक्युलर फ्रंट (जेडीएसएफ) के बैनर तले चुनाव लड़ रही है. इस मोर्चे में मायावती की पार्टी बीएसपी और असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम के अलावा अन्य पार्टियां शामिल हैं.  

वीडियो: RLSP ने UPA से नाता तोड़ा, मायावती के साथ बनाएंगे तीसरा मोर्चा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com