Coronavirus: बिहार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का गृह जिला कैसे बन गया हॉटस्पॉट

Bihar Corona Cases: बिहार में COVID-19 संक्रमित 14 नए मरीज़ सामने आए, इनमें से 11 सिवान जिले के एक ही परिवार के

Coronavirus: बिहार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का गृह जिला कैसे बन गया हॉटस्पॉट

India Coronavirus Case: बिहार का सिवान कोरोना वायरस संक्रमण का हॉटस्पॉट बन गया है (प्रतीकात्मक फोटो).

पटना:

Coronavirus: बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान 14 कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ सामने आए हैं. इन 14 मरीज़ों में अधिकांश लोग बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के गृह ज़िले सिवान से हैं. अभी तक बिहार में इस बीमारी के लिए 5040 व्यक्तियों की जांच हुई है. इनमें 51 व्यक्ति पॉज़िटिव पाए गए हैं. इसमें से सर्वाधिक 20 व्यक्ति सिवान ज़िले से हैं. सिवान में भी एक ही परिवार के 11 लोगों के पॉज़िटिव पाए जाने की पुष्टि हुई है. 

राज्य  सरकार का कहना है कि इनमें एक प्रमुख व्यक्ति का इतिहास विदेश से लौटने का था. उस व्यक्ति को घर से बाहर क्वारंटीन भी किया गया था. बीमारी के लक्षण पाए जाने के बाद में उसकी जांच कराने पर उसमें कोरोना पॉज़िटिव आया. जब उसके परिवार वालों में से अधिकांश व्यक्तियों में कोई लक्षण नहीं थे, लेकिन इसके बावजूद जब जांच की गई तो परिवार के 11 व्यक्तियों जिसमें परिवार की अधिकांश महिलाएं और कुछ बच्चे भी शामिल हैं, की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है.

विदेश से लौटे व्यक्ति का हालांकि दावा है कि जब वह विदेश से लौटा तो वह अपने घर में न आकर घर के बाहर ही रहा करता था. लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि हो सकता है कि रात में वह अपने घर में सोता होगा जिसके कारण इस बीमारी का संक्रमण परिवार के अन्य लोगों में भी पाया गया. फिलहाल इस व्यक्ति के गांव को सील कर दिया गया है. अब जिला प्रशासन उन लोगों का पता लगा रहा है जो पिछले दिनों में उसके और उसके परिवार के संपर्क में आए थे. उन सभी को आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य में इससे पहले मुंगेर के एक व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो गई थी. उसके व उसके परिवार के संपर्क में आने के कारण 10 व्यक्ति संक्रमित हुए थे. हालांकि इलाज के बाद अधिकांश व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है. राज्य में अभी तक जिन 51 व्यक्तियों की कोरोना पॉज़िटिव रिपोर्ट आई है उसमें से 17 व्यक्ति ठीक भी हो चुके हैं. राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार विदेशों से 18 मार्च के बाद 356 व्यक्ति आए हैं.