Bihar Lockdown: ईंट भट्ठा और सीमेंट उद्योग को उत्पादन के लिए शर्तों के साथ इजाजत दी

Bihar Lockdown: बिहार में लॉकडाउन के दौरान उत्पादित ईंट और सीमेंट की बिक्री पर पूर्व की तरह रोक लगी रहेगी

Bihar Lockdown: ईंट भट्ठा और सीमेंट उद्योग को उत्पादन के लिए शर्तों के साथ इजाजत दी

Bihar lockdown Update: बिहार में ईंट भट्टा और सीमेंट उद्योग को शर्तों के साथ उत्पादन की इजाजत दे दी गई है.

पटना:

Bihar Coronavirus Lockdown: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जारी लॉकडाउन के दौर में बिहार में ईंट और सीमेंट उद्योग को उत्पादन की शर्तों के साथ अनुमति दे दी गई है. बिहार में लॉकडाउन में ढील देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मज़दूरों को राहत देते हुए राज्य सरकार ने सीमेंट और ईंट उद्योग को उत्पादन करने की अनुमति दे दी है.

सरकार के इस फैसले की अधिकारिक रूप से जानकारी देते हुए उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भारत सरकार के दिशानिर्देश के बाद कतिपय शर्तों के साथ बिहार में कार्यरत 5500 से ज्यादा ईंट-भट्ठों व सीमेंट उद्योगों को उत्पादन की अनुमति दी गई है. परंतु लॉकडाउन के दौरान उत्पादित ईंट और सीमेंट की बिक्री पर पूर्व की तरह रोक रहेगी.

सुशील मोदी के अनुसार लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान इस शर्त के साथ अनुमति दी गई है कि ईंट-भट्ठा संचालक राज्य व बाहर के करीब ढाई लाख मजदूरों के खानपान व रहने की व्यवस्था कार्यस्थल पर ही करेंगे और उन्हें सुरक्षा सबंधित सभी मानकों, जैसे मास्क, सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के साथ उनके सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखेंगे.

मालूम हो कि लॉकडाउन (Lockdown) के कारण उत्पादन का कार्य बाधित होने से लाखों मजदूर बेरोजगार हो गए थे और उनका कहीं आना-जाना भी संभव नहीं था. ऐसे में उत्पादन की अनुमति मिलने से न केवल उन्हें रोजगार उपलब्ध होगा बल्कि उनके रहने व खाने-पीने की व्यवस्था भी हो जाएगी. ईंट-भट्ठा क्षेत्र में किसी बाहरी व्यक्ति की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. 

ईंट-भट्ठा संचालक व उनके एक-दो व्यक्तियों को जिलाधिकारी द्वारा ईंट-भट्ठा पर आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पास दिए जाएंगे. समय-समय पर जिलाधिकारी ईंट-भट्ठों का दौरा करेंगे और शर्तों का उल्लंघन करने वाले संचालकों पर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे. मोदी का कहना है कि जिन शर्तों पर ईंट उद्योगों को मंज़ूरी दी गई है वही शर्तें सीमेंट उद्योग पर भी लागू रहेंगी.


VIDEO : एक गांव में 25 कोरोना पॉजिटिव मिले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com