Bihar election 2020 :महिलाओं को टिकट देने में बीजेपी-कांग्रेस से आगे जदयू और राजद

Bihar Assemble election 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव में महिला प्रत्याशियों को टिकट देने में जदयू, राजद जैसे क्षेत्रीय दल राष्ट्रीय पार्टी भाजपा से कहीं आगे नजर आ रहे हैं. हालांकि किसी भी पार्टी ने 25 फीसदी सीटों पर महिलाओं को प्रत्याशी नहीं बनाया है.

Bihar election 2020 :महिलाओं को टिकट देने में बीजेपी-कांग्रेस से आगे जदयू और राजद

Bihar Assemble election 2020 : महिला प्रत्याशियों पर राष्ट्रीय दलों ने कम दी तरजीह

नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assemble election 2020 ) में महिला प्रत्याशियों को टिकट देने में जदयू, राजद जैसे क्षेत्रीय दल फिलहाल राष्ट्रीय पार्टी भाजपा और कांग्रेस से कहीं आगे नजर आ रहे हैं. हालांकि किसी भी पार्टी ने अभी तक 25 फीसदी सीटों पर महिलाओं को प्रत्याशी नहीं बनाया है. जदयू (JDU) ने अपने सभी 115 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है, इसमें 22 महिला प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा गया है. यानी करीब 20 फीसदी सीटों पर महिलाएं चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी की 73 उम्मीदवारों को दो सूची में सात महिला प्रत्याशी हैं. भाजपा राज्य में 110 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. राजद ने 42 प्रत्याशियों की पहली सूची में नौ विधानसभा सीटों पर महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है. राजद कुल 144 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस ने भी 21 सीटों की पहली सूची में सिर्फ एक महिला को टिकट दिया है.  कांग्रेस को राजद, वाम दलों के साथ गठबंधन में 70 सीटें मिली हैं. ऐसे में क्षेत्रीय दल महिलाओं की भागीदारी में अभी तक राष्ट्रीय दलों से आगे दिख रहे हैं.

जदयू में मंजू वर्मा को टिकट देने पर सवाल
जदयू (JDU) महिलाओं को टिकट देने में सबसे आगे है, लेकिन चेरिया बरियारपुर से मंजू वर्मा (Manju Verma) को टिकट देने पर सवाल उठ रहे हैं. मंजू वर्मा बालिका आश्रयगृह कांड उजागर होने के वक्त सरकार में समाज कल्याण मंत्री थीं, उन्हें विवादों के कारण ही मंत्रिपद से इस्तीफा देना पड़ा था. पार्टी ने सीतामढ़ी की बाजपट्टी सीट से रंजू गीता और बेलसंड से सुनीता सिंह चौहान को मैदान मे उतारा है. मधुबनी की बाबूबरही सीट से मीना कामत और फुलपरास सीट से शीला मंडल को टिकट दिया है. त्रिवेणीगंज सीट से से वीणा भारती और अररिया से शगुफ्ती अजीम मैदान में हैं.

बीजेपी (BJP) में श्रेयसी सिंह और आशा सिन्हा को टिकट
भाजपा ने जमुई से शूटर श्रेयसी सिंह (Shreyasi Singh) को टिकट दिया है, जो कुछ दिनों पहले ही पार्टी में शामिल हुई हैं. जबकि दानापुर से तीन बार विधायक रह चुकीं आशा सिन्हा के खिलाफ भारी नाराजगी के बावजूद पार्टी ने फिर भरोसा जताया है. बीजेपी ने कटोरिया सीट से निक्की हेम्ब्रम, शाहपुर से मुन्नी देवी. भभुआ से रिंकी रानी पांडेय, वरसालीगंज से अरुणा देवी और बेतिया से रेणु देवी को टिकट दिया है.


राजद (RJD) से विभा देवी को प्रत्याशी बनाने पर विवाद
राष्ट्रीय जनता दल  ने नवादा से विभा देवी को प्रत्याशी बनाया है. विभा देवी बिहार के पूर्व मंत्री राजबल्लभ प्रसाद यादव की पत्नी हैं, जिन्हें एक नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म के मामले में उम्रकैद की सजा हुई है.  वहीं भोजपुर जिले की संदेश सीट से किरण देवी को टिकट मिला है. किरण दुष्कर्म के आरोपी विधायक अरुण यादव की पत्नी हैं. पार्टी ने चकाई से सावित्री देवी, नोखा से अनिता देवी, कटोरिया से स्वीटी हेम्ब्रम, बाराचट्टी से समता देवी, मोहनिया से संगीता देवी, शेरघाटी से मंजू अग्रवाल को प्रत्याशी घोषित किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कांग्रेस (Congress) से अभी एक उम्मीदवार
कांग्रेस के अभी 21 उम्मीदवारों की सूची जारी की है. इसमें अभी एक महिला प्रत्याशी है. 
पार्टी ने हिसुआ से नीतू कुमारी को टिकट दिया है. पार्टी 70 सीटों पर लड़ रही है. शेष उम्मीदवारों की घोषणा जल्द हो सकती है.