NDTV Khabar

बाढ़ पीड़ि‍त महिला ने एनडीआरएफ की नौका पर बच्चे को जन्म दिया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बाढ़ पीड़ि‍त महिला ने एनडीआरएफ की नौका पर बच्चे को जन्म दिया

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना: बिहार में बाढ़ पीड़ि‍त एक महिला के बुधवार को एनडीआरएफ की एक नौका पर बच्चे को जन्म दिए जाने के साथ एनडीआरएफ की अलग-अलग टीमों ने दो अन्य गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया है.

पटना जिला के बिहटा स्थित एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन के समादेष्टा विजय सिन्हा ने बताया कि वैशाली जिला के राघोपुर प्रखंड के बाढ प्रभावित वीरपुर गांव की एक गर्भवती महिला ने एनडीआरएफ की एक नौका पर एक बच्चे को जन्म दिया.

उन्होंने बताया कि रोशनी नामक उक्त महिला को सुरक्षित ठिकाने पर ले जाने के दौरान प्रसव पीड़ा होने पर नौका पर मौजूद एनडीआरएफ के फर्मासिस्ट जयशंकर ने नवजात को जन्म देने में मदद की. विजय ने बताया कि प्रसव के बाद मां और नवजात को पास के मनहार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया.

उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम ने मंगलवार को दो अन्य गर्भवती महिलाओं को बाढ़ इलाके से निकालकर उन्हें सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया. विजय ने बताया कि पटना जिला के बख्तियारपुर के ग्यासपुर गांव में प्रसव पीड़ा झेल रही एक महिला को एनडीआरएफ की टीम ने बीती रात्रि बख्तियारपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां उसने एक नवजात बच्ची को जन्म दिया.

उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की एक अन्य टीम ने बाढ़ प्रभावित भोजपुर जिला के बरहरा प्रखंड के सिन्हा गांव से प्रसव पीड़ा से चिल्ला रही एक महिला को सुरक्षित पास के अस्पताल में पहुंचाया. विजय ने बताया कि पिछले साल बाढ़ के दौरान भोजपुर जिला मुख्यालय आरा निवासी एक महिला ने एनडीआरएफ की नौका में गंगा नदी की धारा के बीच नवजात बच्चे को जन्म दिया था.

उन्होंने बताया कि बच्चे के परिजनों ने उक्त शिशु का नाम एनडीआरएफ सिंह रखा था. विजय ने बताया कि इसी प्रकार से उत्तर प्रदेश के बहराइच निवासी एक अन्य महिला की एनडीआरएफ की टीम ने प्रसव में मदद की थी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement