यह ख़बर 02 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बिहार : कोसी नदी के जलस्तर में अचानक वृद्धि, हाई अलर्ट

पटना:

नेपाल में भू-स्खलन से कोसी नदी के जलस्तर में अचानक वृद्धि होने से बिहार सरकार ने उस इलाके के सभी जिलों को हाई अलर्ट कर दिया है।

बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि नेपाल में कोसी नदी के जलग्रहण क्षेत्र अंतर्गत भोटे कोसी नदी में सिंधु पाल जिलांतर्गत खदी चौर के समीप अचानक भू-स्खलन और उसके कारण काफी मात्रा में पानी रुके होने की सूचना है। उन्होंने कहा कि कोसी नदी के जलस्राव एवं जल स्तर में वीरपुर बराज पर अत्यधिक वृद्धि होने की संभावना है।

चौधरी ने बताया कि नेपाल सरकार द्वारा शनिवार सुबह सूचित किया गया है कि भू-स्खलन के कारण कोसी नदी में 10 मीटर की ऊंचाई तक पानी का प्रवाह होगा, जिससे कोसी तटबंध के भीतर बसे लोग प्रभावित होंगे। उन्होंने बताया कि जल संसाधन विभाग द्वारा संबंधित मुख्य अभियंता एवं जिला पदाधिकारियों को अलर्ट जारी कर जरूरी एहतियाती कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है।

चौधरी ने बताया कि कोसी तटबंध के भीतर बसे लोगों से अपील की गई है कि वे शीध्र ही अपने जिला प्रशासन द्वारा स्थापित शिविर में जाकर शरण लें। उन्होंने बताया कि प्रभावित होने वाले जिलों - सुपौल, मधुबनी और सहरसा के जिला पदाधिकारियों को शिविरों में शरण लेने वालों के लिए आवश्यक सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है। चौधरी ने बताया कि साथ ही बचाव एवं राहत कार्य के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की तैनाती की गई है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com