बिहार: नीतीश कुमार के ये 'सात निश्‍चय' दिलाएंगे विधानसभा चुनाव में कामयाबी..!

नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) आने वाले 5 वर्षों में क्या करने वाले हैं उसका पूरा खाका उन्‍होंने मीडिया के माध्यम से जनता के सामने रख दिया है.

बिहार: नीतीश कुमार के ये 'सात निश्‍चय' दिलाएंगे विधानसभा चुनाव में कामयाबी..!

नीतीश ने अगले पांच वर्षों में किए जाने वाले कामों का खाका लोगों के समक्ष पेश कर दिया है

खास बातें

  • नीतीश ने अगले पांच साल का खाका पेश किया
  • बिहार में तीन चरण में होने हैं चुनाव
  • कोरोना के चलते किए जाएंगे खास उपाय
पटना:

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. बिहार के मुख्यमंत्री, नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) शायद देश के उन गिनेचुने नेताओं में से होंगे जिन्होंने चुनाव की घोषणा के साथ ही आने वाले 5 वर्षों में वे क्या करने वाले हैं उसका पूरा खाका मीडिया के माध्यम से जनता के सामने रख दिया है. नीतीश ने शुक्रवार को चुनाव की घोषणा होते ही एक संवाददाता  सम्मेलन में 7 निश्चय पार्ट -2 जारी कर दिया . 

इस सात निश्चय के तहत पहला कार्यक्रम युवा शक्ति बिहार की प्रगति के तहत हर ज़िले में मेगा स्किल सेंटर, हर प्रमंडल में मेगा स्किल सेंटर एवं उद्यमिता हेतु एक नया विभाग बनाने की उन्होंने घोषणा की. साथ ही उद्यम लगाने के लिए अनुदान और प्रोत्साहन देने का भी नीतीश ने ऐलान किया. इसके दूसरे कार्यक्रम में सशक्त महिला-सक्षम महिला के तहत जहां महिला उद्यमिता हेतु विशेष योजना बनाई जाएगी, वहीं इंटर पास करने पर 25, हज़ार वहीं अब स्नातक  करने वाली महिलाओं को 50 हज़ार की आर्थिक सहायता का वादा किया. इसके अलावा क्षेत्रीय प्रशासन में आरक्षण के अनुरूप महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का भी वादा किया गया है.

एलजेपी NDA में रहेगी या नहीं ये फैसला बीजेपी को करना है : नीतीश कुमार

तीसरा कार्यक्रम हर खेत तक सिंचाई के पानी की घोषणा नीतीश कुमार कुछ महीने पहले ही कर चुके हैं. इस कार्यक्रम पर तो सरकार ने सर्वेक्षण का काम भी शुरू कर दिया है और अगले 2 वर्षों में उनका दावा है कि यह काम पूरा हो जाएगा .

चौथा कार्यक्रम स्वच्‍छ गांव-समृद्ध गांव के तहत अब बिहार के सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जाएगी. इसके अलावा धूल-कचरे के लिए अलग-अलग प्रबंधन किया जाएगा और ग्रामीण इलाकों में जानवरों और मछलियों के संसाधन का विकास किया जाएगा.

कोरोना में बिहार चुनाव से किसको फायदा ?

नीतीश  ने अपने पांचवें निश्चय कार्यक्रम का नाम 'स्वच्छ शहर-विकसित शहर' दिया है जिसमें शहर में कचरा प्रबंधन के अलावा शहरी इलाक़ों में रहने वाले ग़रीब के लिए बहुमंजिला इमारत का निर्माण कराया जाएगा. नीतीश ने वादा किया कि अब सभी शहरों में स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज सिस्टम को विकसित किया जाएगा जिससे कि जलजमाव की कोई समस्या न हो.

छठे निश्चय के तहत आसपास के गांवों को मुख्य पथ से जोड़ा जाएगा. नई सड़कों का निर्माण किया जाएगा और सारी क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार और फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा.सबसे अंतिम कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य सुविधा का बेहतर प्रबंधन किया जाएगा. नीतीश ने जिस तरह से इन सारी चीजों को विस्तार से मीडिया के सामने रखा उससे साफ़ हैं कि उन्होंने चुनाव में अपना होमवर्क पूरा कर रखा हैं. इस बार भी यदि जेडीयू-बीजेपी सरकार बनेगी तो उसका रूपरेखा और कार्यक्रम उनके हिसाब से होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार चुनाव पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा, 'जनता को हमारी सरकार पर भरोसा है'