देश के इन राज्यों में मुर्गियों समेत कई पक्षियों में बर्ड फ्लू की हुई पुष्टि, रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदम

गुरुवार को 6 राज्य छत्तीसगढ़, हरियाणा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब में मुर्गियों में बर्ड फ्लू यानी एविएन फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हुई.

देश के इन राज्यों में मुर्गियों समेत कई पक्षियों में बर्ड फ्लू की हुई पुष्टि, रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदम

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

गुरुवार को 6 राज्य छत्तीसगढ़, हरियाणा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब में मुर्गियों में बर्ड फ्लू यानी एविएन फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हुई. इसके अलावा 10 राज्य छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कौओं-प्रवासी या जंगली पक्षियों में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

महाराष्ट्र के जिलों ठाणे (कल्याण), यवतमाल (धुनकी, पुसाड), वर्धा (चकनी, हींगाघाट), गोंदिया (निंबा, गोरेगांव), अहमदनगर (भूमिर चवन) और हिंगोली (पिंपरी खुर्द); मध्य प्रदेश के जिले रायसेन (गैरतगंज) और छत्तीसगढ़ के दंत्तेवाड़ा जिले में पोल्ट्री के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. उत्तर प्रदेश (उन्नाव के सिकंदरपुर, हड़हा, करन) में हंसों में एविएन फ्लू की पुष्टि हुई है. छत्तीसगढ़, केरल, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के प्रभावित स्थानों पर नियंत्रण और रोकथाम के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश के प्रभावित इलाकों में हालात की निगरानी के लिए केन्द्रीय दलों ने एआई के प्रकोप वाले केन्द्रों की निगरानी के लिए महाराष्ट्र के परभनी जिले का दौरा किया और महामारी अध्ययन कराया है. सभी राज्य व केंद्र शासित क्षेत्र तैयारी, एविएन फ्लू पर नियंत्रण और रोकथाम के लिए संशोधित कार्य योजना, 2021 पर आधारित अपनाए गए नियंत्रण उपायों के संबंध दैनिक आधार पर विभाग को सूचनाएं दे रहे हैं.