देश के 7 राज्यों में बर्ड फ्लू ने पैर पसारे, दिल्ली के 4 बड़े पार्क जनता के लिए बंद

केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में इस बीमारी की पुष्टि हो चुकी है. वहीं दिल्ली के साथ छत्तीसगढ़ में भी पक्षियों के मरने की खबरें हैं,

देश के 7 राज्यों में बर्ड फ्लू ने पैर पसारे, दिल्ली के 4 बड़े पार्क जनता के लिए बंद

Bird flu को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए जारी किया परामर्श

नई दिल्ली:

बर्ड फ्लू का कहर सात राज्यों में पैर पसार चुका है. केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. वहीं दिल्ली के साथ छत्तीसगढ़ में भी पक्षियों के मरने की खबरें हैं, जिनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं. दिल्ली में संजय झील से भी बत्तखों की असामान्य मृत्यु की खबरें प्राप्त हुई हैं. परीक्षण के लिए नमूने प्रयोगशाला को भेज दिए गए हैं. महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, दापोली, परभणी और बीड जिलों से एआई की पुष्टि के लिए मृत कौओं के नमूने लैब को भेजे हैं.

यह भी पढ़ें- CM अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बर्ड फ्लू की आशंका पर दी अहम जानकारी

हरियाणा के पंचकुला जिले की दो मुर्गीपालन कंपनियों से लिए गए नमूनों में एवियन इनफ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) की पुष्टि के बाद, मध्य प्रदेश के शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, आगर, विदिशा में भी केस मिले हैं. उत्तर प्रदेश के जूलॉजिकल पार्क, कानपुर और राजस्थान के प्रतापगढ़ और दौसा जिलों में प्रवासी पक्षियों में एवियन फ्लू के मामले दर्ज किए गए हैं. पशुपालन, डेयरी विभाग ने प्रभावित राज्यों के लिए परामर्श जारी किया है, जिससे बीमारी का प्रसार रोका जा सके. अभी तक सात राज्यों (केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश) में मामलों की पुष्टिर हुई है.

छत्तीसगढ़ में भी पक्षियों की मौत के मामले
छत्तीसगढ़ राज्य के बालोद जिले में 08 जनवरी 2021 की रात और 09 जनवरी 2021 की सुबह मुर्गियों और जंगली पक्षियों की असामान्य मृत्यु की खबरें आई हैं. राज्य ने आपात स्थिति के लिए आरआरटी दलों का गठन कर दिया है और प्रयोगशाला को नमूने भी भेज दिए हैं.केरल के दो प्रभावित जिलों में पक्षियों को मारने का अभियान पूरा हो गया है. केरल राज्य में बर्ड फ्लू की निगरानी से जुड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. केरल, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के प्रभावित इलाकों की निगरानी के उद्देश्य से भ्रमण के लिए केंद्रीय दल नियुक्त कर दिए गए हैं, केरल में महामारी की जांच के लिए केंद्रीय दल मदद में जुटे हैं.

पोल्ट्री उपभोक्ताओं के लिए सलाह जारी करें राज्य
पशुपालन विभाग ने राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों के मुख्य सचिवों/ प्रशासकों को भेजे पत्र में इंसानों में बीमारी के प्रसार की संभावना से बचने का अनुरोध किया है. जल स्रोतों, पक्षी बाजारों, चिड़ियाघरों, पोल्ट्री फार्म्स के आस-पास निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. पक्षियों के अवशेषों का उचित निस्तारण और पोल्ट्री फार्म में मजबूत जैव सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है. राज्यों से अफवाहों से प्रभावित उपभोक्ताओं के लिए परामर्श जारी करने और पोल्ट्री या पोल्ट्री उत्पादों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अनुरोध किया गया है, जो उबालने/ पकाने के बाद खाने के लिए सुरक्षित हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संजय झील समेत कई पार्क बंद
दिल्ली में अलग-अलग इलाकों के 4 बड़े पार्क पब्लिक के लिए बंद किए गए हैं.बर्ड फ्लू के ख़तरे और पक्षियों के मौत के बढ़ते मामलों की वजह से फ़ैसला लिया गया है. साउथ दिल्ली का हौज़ खास पार्क, साउथ वेस्ट दिल्ली के द्वारका सेक्टर 9 का पार्क, पूर्वी दिल्ली की संजय झील और वेस्ट दिल्ली का हस्तसाल पार्क पब्लिक की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है.