Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

BJP का सदस्यता अभियान: पार्टी को मिली जबरदस्त कामयाबी, महज डेढ़ महीने में बनाए रिकॉर्ड 3 करोड़ से ज्यादा सदस्य

पार्टी ने देश भर में महज डेढ़ महीने में 3 करोड़ 80 लाख नए सदस्य बनाए हैं. बता दें कि वर्ष 2015 में पूरे देश में बीजेपी के सदस्यों की संख्या 11 करोड़ थी. जो अब 14 करोड़ 80 लाख सदस्य हो गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BJP का सदस्यता अभियान: पार्टी को मिली जबरदस्त कामयाबी, महज डेढ़ महीने में बनाए रिकॉर्ड 3 करोड़ से ज्यादा सदस्य

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. बीजेपी ने डेढ़ महीने में बनाए तीन करोड़ से ज्यादा नए सदस्य
  2. जम्मू-कश्मीर में भी चल रहा है अभियान
  3. यूपी औऱ दिल्ली में भी रिकॉर्ड सदस्य बनाए गए
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के बाद से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) देश भर में नए सदस्य बनाने के लिए सघन अभियान चला रही है. भाजपा के कार्यकर्ता हर राज्य में लोगों को पार्टी की विचारधारा से अवगत कराने के साथ-साथ उन्हें पार्टी से जोड़ रहे हैं. खास बात यह है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पार्टी ने अपने सदस्यता अभियान की गति को तेज किया है. इसी का परिणाम है कि पार्टी ने देश भर में महज डेढ़ महीने में 3 करोड़ 80 लाख नए सदस्य बनाए हैं. बता दें कि वर्ष 2015 में पूरे देश में बीजेपी के सदस्यों की संख्या 11 करोड़ थी. जो अब 14 करोड़ 80 लाख सदस्य हो गए हैं. बीजेपी के पास मौजूदा समय में देश भर में जितने सदस्य हैं उतने ही वोट कांग्रेस को पिछले चुनाव में मिले थे. इस साल बीजेपी का सदस्यता अभियान 06 जुलाई से शुरू होकर 20 अगस्त तक चला था.

कांग्रेस कर रही है अध्यक्ष को लेकर माथापच्ची, उधर बीजेपी की नजर अब दक्षिण भारत पर


नए सदस्य बनाने के दौरान बीजेपी को सबसे बड़ी कामयाबी उत्तर प्रदेश में मिल थी. इस डेढ़ महीने में बीजेपी ने यहां 55 लाख नए सदस्य बनाए हैं. नए सदस्य बनाने के मामले में दिल्ली उत्तर प्रदेश के बाद दूसरे नंबर पर रहा है. यहां बीते डेढ़ महीने में 15 लाख नए सदस्य बनाए गए हैं. खास बात यह है कि अगले साल जनवरी-फरवरी में राज्य में लोकसाभ चुनाव होने हैं. नए सदस्य बनाने के मामले में सबसे टॉप पर रहने वाले यूपी की बात करें तो वर्ष 2015 में यहां कुल एक करोड़ 13 लाख सदस्य थे. इस बार सदस्यता अभियान के तहत कुल 20 फीसदी यानी 22 लाख 60 हजार नए सदस्य बनाने का लक्ष्य तय किया गया था. लेकिन राज्य के कार्यकर्ताओं ने रिकॉर्ड संख्या में नए सदस्य बनाए और यह आंकड़ा 55 लाख तक पहुंच गया.

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भास्कर राव ने थामा बीजेपी का हाथ, सक्रिय राजनीति में हुई वापसी

सदस्यता अभियान के दौरान बीजेपी को जम्मू-कश्मीर में भी बड़ी सफलता मिली है. पार्टी ने यहां अभी तक 3 लाख 50 हज़ार नए सदस्य बनाए हैं. जबकि इस राज्य के लिये बीजेपी ने 1 लाख नए सदस्य बनाने का लक्ष्य तय किया था. पार्टी से जुड़े लोगों के अनुसार राज्य में इंटरनेट और फोन लाइन बंद होने से सदस्यता अभियान पर इसका विपरीत असर पड़ा है. इस वजह से राज्य में सदस्यता अभियान को 25 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है.

जब वाराणसी में PM मोदी ने सुनाई कविता 'वो जो मुश्किलों का अंबार है', देखें- VIDEO

बीजेपी का अनुमान है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में 12 लाख नए सदस्य बीजेपी में शामिल होंगे.वहीं, दूसरे राज्यों की बात करें तो हरियाणा में 7 लाख 14 हज़ार 784, हिमाचल प्रदेश में 4 लाख 62 हज़ार 804, पंजाब में 5 लाख 5 हज़ार 422, उत्तराखंड में तकरीबन 10 लाख लोग बीजेपी के सदस्य बनाए गए हैं. इसके अलावा गुजरात में 33 लाख 73 हज़ार, कर्नाटक में 16 लाख 90 हज़ार, महाराष्ट्र में 19 लाख 97 हज़ार , राजस्थान में 20 लाख 87 हज़ार और मध्यप्रदेश 24 लाख 53 हज़ार नए सदस्य बनाए गए हैं. 

VIDEO: बीजेपी में शामिल हुईं सपना चौधरी.

टिप्पणियां


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप बोले- 'मेरा भाई तेजस्वी मुख्यमंत्री बन गया तो मैं...'

Advertisement