NDTV Khabar

भाजपा ने बिहार, यूपी में विधान परिषद सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किये

भाजपा ने एक बयान में कहा कि उत्तर प्रदेश की सीटों के लिए घोषित 10 उम्मीदवारों में बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह और जयवीर सिंह शामिल हैं जो विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद अपनी अपनी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे.

91 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भाजपा ने बिहार, यूपी में विधान परिषद सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किये

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली: भाजपा ने रविवार को बिहार और उत्तर प्रदेश की विधान परिषद सीटों के लिए बिहार के उपमुख्मंत्री सुशील कुमार मोदी सहित 13 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. उम्मीदवारों के नाम तय करते वक्त सामाजिक समीकरणों का ध्यान रखा गया है जिसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा वोट खींचना है. भाजपा ने एक बयान में कहा कि उत्तर प्रदेश की सीटों के लिए घोषित 10 उम्मीदवारों में बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह और जयवीर सिंह शामिल हैं जो विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद अपनी अपनी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. इस सूची में यूपी सरकार में एकमात्र मुस्लिम मंत्री मोहसिन रजा भी शामिल हैं. बुक्कल नवाब इस सूची में दूसरे मुस्लिम उम्मीदवार हैं.

बिहार में दो अन्य उम्मीदवार नीतीश कुमार सरकार में मंत्री मंगल पांडेय और प्रभावशाली दलित समुदाय से आने वाले पूर्व केन्द्रीय मंत्री संजय पासवान हैं. पासवान कई वर्षों से संगठन के भीतर बिना किसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के थे लेकिन उनको उम्मीदवार बनाना राज्य में दलितों को अपने पक्ष में करने के भाजपा के नये प्रयासों को रेखांकित करता है क्योंकि इस समुदाय को अपने पाले में खींचने के लिए बिहार में भाजपा-जदयू गठबंधन और राजद-कांग्रेस गठबंधन के बीच सीधी जंग है.

टिप्पणियां
यूपी चुनावों के लिए अन्य उम्मीदवार महेंद्र सिंह, सरोजिनी अग्रवाल, विद्या सागर सोनकर, विजय बहादुर पाठक, अशोक कटारिया और अशोक धवन हैं. एमएलसी का चुनाव विधायकों द्वारा किया जाता है और भाजपा सूत्रों का कहना है कि उनके सभी उम्मीदवारों के जीतने की संभावना है.

(इनपुट भाषा से...)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement