अमित शाह ने SPG का दुरुपयोग करने वालों पर साधा निशाना तो BJP ने पूछा- बताईए, गृहमंत्री किसके बारे में बात कर रहे हैं

अमित शाह ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने को लेकर कहा कि उनकी सुरक्षा हटाई नहीं गई है बल्कि बदली गयी है.

अमित शाह ने SPG का दुरुपयोग करने वालों पर साधा निशाना तो BJP ने पूछा- बताईए, गृहमंत्री किसके बारे में बात कर रहे हैं

अमित शाह ने एसपीजी सुरक्ष संशोधन विधेयक 2019 को चर्चा एवं पारित करने के लिए लोकसभा के समक्ष रखा.

नई दिल्ली:

लोकसभा में बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) सुरक्षा संशोधन बिल पर बोलते हुए इसका दुरुपयोग करने वालों पर निशाना साधा. उन्होंने कथित तौर पर बिना किसी का नाम लिए कहा कि कुछ वीवीआईपी लोग एसपीजी सुरक्षा का दुरुपयोग कर रहे हैं. इसके बाद बीजेपी ने अपने ट्विटर हैंडल से ही पूछ लिया कि आखिर गृह मंत्री किसकी बात कर रहे हैं. बीजेपी ने अमित शाह की एक वीडियो क्लिप शेयर करते हुए लोगों से पूछा, '' क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि यहां किस एसपीजी सुरक्षा लेने वाले की बात हो रही है?''

वीडियो में अमित शाह कह रहे हैं, ''मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहता लेकिन कुछ एसपीजी की सुरक्षा लेने वाले लोग लुटियंस दिल्ली में 100 किमी की स्पीड से मोटर साइकिल चलाते हैं और एसपीजी की गीड़ियां पीछे रह जाती हैं.''  उधर कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सरकार पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी को राजनीतिक कारणों से निशाना बना रही है. 

गांधी परिवार से SPG सुरक्षा हटाने पर बोले अमित शाह, बदले की भावना मेरी पार्टी का संस्कार नहीं... 

अमित शाह ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने को लेकर कहा कि उनकी सुरक्षा हटाई नहीं गई है बल्कि बदली गयी है और गांधी परिवार को जेड प्लस श्रेणी की पुख्ता सुरक्षा मिली हुई है.  उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को केवल एक परिवार की चिंता है, जबकि हमें पूरे देश की जनता की चिंता है. 

शाह ने सदन में कहा कि गांधी परिवार की सुरक्षा तो कानून में संशोधन से पहले हटा ली गई थी. यह विधेयक तो सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही प्रभावित करने वाला है जिनके पद से हटने के छठे साल में उनकी सुरक्षा चली जाएगी.  उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसी भी धारणा बनाने का प्रयास किया गया कि सरकार को गांधी परिवार की सुरक्षा की चिंता ही नहीं है और उनकी सुरक्षा हटा ली गयी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

SPG कानून में संशोधन पर बोले अमित शाह- अब केवल पीएम और उनके आवास में रहने वालों को मिलेगी यह सुरक्षा

केंद्रीय गृह मंत्री ने लोकसभा में बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2015 से  एसपीजी के मानकों का 1,892 बार उल्लंघन किया. एसपीजी संशोधन विधेयक 2019 पर जवाब देते हुए शाह ने कहा कि पिछले पांच सालों के दौरान राहुल गांधी ने दिल्ली से बाहर के 247 दौरों के लिए एसपीजी को सूचित नहीं किया. सरकार द्वारा दी गई उच्चतम सुरक्षा से समझौता करने पर शाह ने खुलासा किया कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी 1991 के बाद से 99 विदेश दौरों पर गई, उन्होंने इस तरह के 78 यात्राओं पर एसपीजी की सुरक्षा की मांग नहीं की. इसी तरह से उन्होंने 2015 के बाद से 349 अवसरों पर एसपीजी मानकों का उल्लंघन किया. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी पर गृह मंत्री ने कहा कि पार्टी सुप्रीमो ने 600 बार एसपीजी अधिकारियों को अपने दौरे के बारे में सूचित नहीं किया. 

VIDEO: अब सिर्फ पीएम को मिलेगी SPG सुरक्षा