NDTV Khabar

बीजेपी के उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मुंबई के अध्यक्ष बदले; इन्हें सौंपी जिम्मेदारी

स्वतंत्र देव सिंह को यूपी बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया, चंद्रकांत दादा पाटिल महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष बनाए गए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बीजेपी के उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मुंबई के अध्यक्ष बदले; इन्हें सौंपी जिम्मेदारी

बीजेपी ने स्वतंत्रदेव सिंह (Swatantra Dev Singh) को पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

खास बातें

  1. बीजेपी की मुंबई इकाई की जिम्मेदारी मंगल प्रभात लोढ़ा को सौंपी गई
  2. यूपी में महेंद्रनाथ पांडे केंद्र में मंत्री बनने पर अध्यक्ष पद से हटे
  3. महाराष्ट्र में रावसाहेब दानवे और मुंबई में आशीष शेलार अध्यक्ष पद से हटे
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार को पार्टी के दो राज्यों के नए प्रदेश अध्यक्ष और मुंबई के नए पार्टी अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी. उत्तर प्रदेश में स्वतंत्र देव सिंह ( Swatantra Dev Singh ) को बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. महाराष्ट्र में चंद्रकांत दादा पाटिल बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए हैं. मुंबई में मंगल प्रभात लोढ़ा को पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में पार्टी अध्यक्ष बदल दिया है. पार्टी ने स्वतंत्र देव सिंह ( Swatantra Dev Singh ) को यूपी की कमान सौंपी है. स्वतंत्र देव सिंह को त्वरित प्रभाव से पार्टी की राज्य इकाई का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया है. बीजेपी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. स्वतंत्र देव सिंह से पहले महेंद्रनाथ पांडे यूपी में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष थे. महेंद्रनाथ पांडे के केंद्र में मंत्री बन जाने के बाद उनकी जगह नए अध्यक्ष की नियुक्ति होने की संभावना पहले ही बन चुकी थी. बीजेपी की नीति के अनुसार एक व्यक्ति एक ही पद पर रह सकता है. हालांकि स्वतंत्र देव सिंह भी यूपी सरकार के मंत्री हैं.   

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र और मुंबई इकाई के अध्यक्ष भी बदल दिए हैं. बीजेपी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष रावसाहेब दानवे पाटिल की जगह चंद्रकांत पाटिल ने ली है. रावसाहेब दानवे पाटिल के केंद्र सरकार में मंत्री बनने के बाद पार्टी ने उनकी जगह चंद्रकांत पाटिल को नियुक्त किया है. इससे पहले मंगलवार को ही रावसाहेब दानवे पाटिल ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया.


बीजेपी की मुंबई इकाई के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी मंगल प्रभात लोढ़ा को सौंपी गई है. मुंबई में अब तक पार्टी के अध्यक्ष आशीष शेलार थे. उन्हें राज्य के मंत्रिमंडल में शामिल कर लिए जाने के कारण उनकी जगह लोढ़ा को अध्यक्ष बनाया गया है. महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. यही कारण है कि पार्टी में संगठन स्तर पर बदलाव किया गया है.

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने एक प्रेस नोट जारी कर नियुक्तियों की जानकारी दी. नियुक्तियां बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने की हैं.

उत्तर प्रदेश बीजेपी का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद स्वतंत्र देव सिंह ( Swatantra Dev Singh ) ने एक बयान में कहा कि जो दायित्व मिलेगा उसे पूरा करूंगा. उन्होंने कहा कि 'देश के प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री ने जो दायित्व सौंपा है मैं इसे देवतुल्य कार्यकर्ताओं के बलबूते आगे बढ़ाऊंगा.'

टिप्पणियां

स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि 'दायित्व पार्टी में महत्वपूर्ण नहीं होता. पार्टी एक विचारधारा है, पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना है.गरीबों के घर पर पक्की छत हो जाए, नल की टोंटी पहुंच जाए, शौचालय बन जाए, गैस चूल्हा पहुंच जाए.'

सिंह ने कहा कि 'गरीबों के सम्मान और सपने को साकार करने के लिए योगी जी और मोदी लगातार परिश्रम कर रहे हैं. प्रदेश अध्यक्ष के नाते जनता की सेवा करना मेरा दायित्व है. गरीबों के सपनों को साकार करने का जो दायित्व मिलेगा उसे पूरा करेंगे. बजोलेनाथ की कृपा है, उन्हीं की कृपा से काम करूंगा.'



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement