यह ख़बर 04 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मुंबई दौरे पर, उद्धव ठाकरे से रात में होगी मुलाकात

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फाइल तस्वीर)

मुंबई:

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह आज मुंबई में हैं। वह आज पार्टी की कोर कमेटी के साथ बैठक करेंगे और इसमें मुख्य मुद्दा सहयोगी पार्टी शिवसेना के साथ तालमेल का रहेगा।

मुंबई पहुंचने के बाद अमित शाह ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की और दोनों नेताओं के बीच रात में मुलाकात होने जा रही है। पहले ऐसी खबरें थीं कि अमित शाह और उद्धव ठाकरे के बीच मुलाकात नहीं होने जा रही है।

पिछले कुछ समय से यह सवाल लगातार उठ रहा है कि क्या महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के सबसे पुराने गठबंधन साथी शिवसेना के साथ उसके रिश्तों में दरार आ गई है? विवाद इस बात से भी साफ है कि मुंबई में अमित शाह के जितने भी पोस्टर लगाए गए हैं, उसमें गठबंधन या शिवसेना का कोई जिक्र नहीं है।

दरअसल बीजेपी इस बार विधानसभा चुनाव में ज्यादा सीटों पर लड़ना चाहती है, लेकिन शिवसेना फिलहाल इसके लिए तैयार नहीं दिखती, इसीलिए दोनों पार्टियों के बीच विवाद खड़ा हो गया है।

बीजेपी अध्यक्ष बनने के बाद अमित शाह की यह मुंबई की पहली यात्रा है। इस दौरे का उद्देश्य विधानसभा चुनावों से पहले बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाना है। शिवसेना-बीजेपी नीत 'महायुति' ने राज्य में 48 लोकसभा सीटों में से 42 पर जीत दर्ज की थी, जबकि एनसीपी चार और कांग्रेस दो सीटों पर सिमट कर रह गई थी, जो सत्तारूढ़ गठबंधन का सबसे खराब प्रदर्शन रहा।

2009 में शिवसेना ने 169 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि बीजेपी 119 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जिसमें दोनों को क्रमश: 44 और 46 सीटें हासिल हुई थीं। दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर कोई वार्ता नहीं हुई है और आरपीआई (अठावले) सहित कई छोटे दलों ने इस पर चिंता जताई है।

(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com