यह ख़बर 06 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली में सरकार गठन के लिए खरीद-फरोख्त का सहारा नहीं लेगी भाजपा : राजनाथ सिंह

जम्मू:

दिल्ली में सरकार गठन के लिए भाजपा को न्योता दिए जाने की अटकलों के बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि उपराज्यपाल से औपचारिक प्रस्ताव मिलने के बाद इस संबंध में कोई फैसला किया जाएगा। साथ ही उन्होंने दूसरी पार्टियों के विधायकों की खरीद फरोख्त करके सरकार गठन के किसी भी प्रयास को खारिज कर दिया।

गृहमंत्री बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए एक दिन के जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल सरकार गठन के लिए किसी भी पार्टी को आमंत्रित करने के लिए स्वतंत्र हैं और भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है।

सिंह ने कहा, 'अगर हमें आमंत्रित किया जाता है तो हम इस बारे में सोचेंगे। भाजपा खरीद-फरोख्त में विश्वास नहीं करती है। भाजपा खरीद-फरोख्त के जरिए सरकार बनाने का कभी समर्थन नहीं करेगी।'

भाजपा को दिल्ली में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किए जाने की संभावना है। उपराज्यपाल नजीब जंग ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को एक रिपोर्ट भेजी है, जिसमें उन्होंने सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने की अनुमति मांगी है। हालांकि, भाजपा के पास विधानसभा में फिलहाल बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा नहीं है।

अपनी रिपोर्ट में जंग ने दिल्ली में राजनैतिक हालात का विस्तृत विश्लेषण दिया है और दिल्ली में एक निर्वाचित सरकार की आवश्यकता पर जोर दिया है। दिल्ली में आप सरकार के इस्तीफा देने के बाद से गत 17 फरवरी से राष्ट्रपति शासन लागू है। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने इस रिपोर्ट के लिए जंग की कड़ी आलोचना की है और उनपर खरीद-फरोख्त को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले सप्ताह इन पार्टियों ने उपराज्यपाल को आगाह किया था कि वह भाजपा को सरकार बनाने का न्योता देकर कोई असंवैधानिक कदम नहीं उठाएं। दोनों पार्टियां विधानसभा को तत्काल भंग करने की मांग कर रही हैं। उनका कहना है कि विधानसभा को निलंबित रखने से खरीद-फरोख्त को बढ़ावा मिलेगा।