Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

BJP ने अपने RS सांसदों को जारी किया व्हिप, आज सदन में क्या करने वाली है सरकार?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने राज्यसभा सांसदों को आज (मंगलवार) सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है. इस व्हिप के बाद अटकलें तेज हो गईं कि मोदी सरकार (Modi Govt) मंगलवार को राज्यसभा में क्या कोई विधेयक लाने वाली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BJP ने अपने RS सांसदों को जारी किया व्हिप, आज सदन में क्या करने वाली है सरकार?

BJP ने अपने राज्यसभा सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. BJP ने जारी किया व्हिप
  2. RS सांसदों के लिए व्हिप
  3. क्या है BJP का गेम प्लान?
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने राज्यसभा सांसदों को आज (मंगलवार) सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है. इस व्हिप के बाद अटकलें तेज हो गईं कि मोदी सरकार (Modi Govt) मंगलवार को राज्यसभा में क्या कोई विधेयक लाने वाली है. मामला इसलिए भी खास है कि मंगलवार को जहां दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Elections Result) के नतीजे आने हैं, वहीं यह बजट सत्र के पहले चरण का आखिरी दिन भी है. वैसे मंगलवार को शाम चार बजे से वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पर उठाए गए सवालों का जवाब भी देंगी.

भाजपा ने तीन लाइन के व्हिप में सरकार के रुख का समर्थन करने के लिए सांसदों से उपस्थित रहने को कहा है. ऐसे में क्या सांसदों को किसी विधेयक पर वोटिंग के लिए उपस्थित रहने को कहा है या फिर बजट पर निर्मला के जवाब का समर्थन देने से ही मामला जुड़ा है, इसको लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. इस बजट सत्र के शुरू होने से पहले ही सरकार बता चुकी है कि उसका लक्ष्य 45 विधेयक पास कराना है. मगर पहले चरण के आखिरी दिन यानी 11 फरवरी को सरकार कौन सा विधेयक पेश करेगी, इस पर कोई खुलकर बोलने को तैयार नहीं. पार्टी के ही लोगों को इस बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 16 लाख 61 युवाओं को मिला रोजगार : सरकार


हालांकि कहा जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने जिस तरह से अपने एक फैसले में प्रमोशन को मौलिक अधिकार नहीं माना, उससे विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा और आरएसएस को आरक्षण के खिलाफ बता दिया है. खुद सरकार के सहयोगी लोजपा के सांसद भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाते नजर आए. उससे सरकार दलितों की संभावित नाराजगी को दूर करने के लिए राज्यसभा में कुछ कर सकती है.

PM मोदी ने राज्यसभा में ऐसा कौन सा 'शब्द' इस्तेमाल किया, जिसे सदन की कार्यवाही से हटाना पड़ा

याद रहे कि साल 2018 में एससी, एसटी कानून में सुप्रीम कोर्ट की ओर से बदलाव किए जाने पर देशभर में हिंसक प्रदर्शन हुए थे, जिसके बाद मोदी सरकार ने कानून बनाकर कोर्ट के फैसले को पलट दिया था. भाजपा के अंदरखाने जनसंख्या नियंत्रण कानून के लिए विधेयक लाए जाने की भी चर्चा है. 31 जनवरी से शुरू हुए बजट सत्र के पहले चरण का 11 फरवरी को समापन है. इसके बाद फिर दो मार्च से तीन अप्रैल तक बजट सत्र का दूसरा चरण चलेगा.

टिप्पणियां

VIDEO: PM मोदी के राज्यसभा भाषण से एक असंसदीय शब्द हटाया गया



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... अक्षय कुमार ने कोरोनावायरस से जंग के लिए दान की सबसे बड़ी रकम, ट्वीट कर दी जानकारी

Advertisement